चीनी के फायदेमंद उपयोग जो सोच भी नहीं सकते – Sugar surprising beneficial use

2706

चीनी sugar या शक्कर हर घर में होती है। मीठे स्वाद के अलावा भी चीनी को उपयोग में लिया जा सकता है जो शायद आप सोच भी नहीं सकते। आइये जानें वो कौनसे तरीके हैं जहाँ चीनी काम आ सकती है।

शक्कर स्वास्थ्य के लिए नुकसान देह होती है । चीनी के नुकसान जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

चीनी

चीनी के फायदेमंद उपयोग

बादाम के लिए – Almond

बादाम कुछ दिन रह जाए तो खराब हो जाती है। फ्रिज में रखने से जगह कम हो जाती है। जानिए बहुत आसान उपाय बादाम को लम्बे समय तक खराब होने से बचाने के लिए। बादाम के डिब्बे में चार चम्मच चीनी डाल दें। अब इसमें बादाम भर दें। आपको देखकर खुशी होगी कि बादाम बहुत लम्बे समय तक वैसी ही रहेगी जैसी आपने भरी थी।

कनखजूरा – Centipede

बारिश के दिनों में अजीब अजीब कीड़े जैसे झींगुर , कनखजूरा आदि दिखाई देते है। कुछ कीड़े काट भी लेते है। कनखजूरा ( Centipede ) घर के बाथरूम आदि जगह पर दिखाई दे सकता है। कई बार कनखजूरा स्किन पर चिपक जाता है। छुड़ाने पर भी नहीं छूटता। ऐसे में पिसी हुई चीनी या बूरा चीनी कनखजूरे पर बुरक दें। कनखजूरा तुरंत छोड़ देगा।kankhajura

कोहनी – Elbow

थोड़ी सी चीनी एक कटे हुए नींबू पर रखकर इस नींबू से कोहनी या घुटने की मालिश करें। कोहनी और घुटने का रंग निखर जाएगा और कोमलता आ जाएगी।

एक चम्मच चीनी और एक चम्मच जैतून का तेल ( Olive oil ) मिलाकर लें। इसे स्क्रब की तरह कोहनी  Elbow पर रगड़ें। कोहनी साफ और मुलायम बन जाएंगी।

kohni

बिस्किट – Biscuit

मीठे बिस्किट का पैकेट खोलने के बाद बचे हुए बिस्किट रखने से सीम जाते है नरम पड़ जाते है। बिस्किट को नरम पड़ने से बचाने के लिए एक एयर टाइट डब्बे में पहले दो चम्मच चीनी डालें फिर मीठे बिस्किट रखकर डिब्बा बंद करके रखें। मीठे बिस्किट नरम नहीं होंगें। जब भी बिस्किट का डिब्बा खोलेंगे कुरकुरे बिस्किट मिलेंगे। नमकीन बिस्किट के लिए चीनी की जगह नमक यूज़ करें।

दस्त – diarrhea

ज्यादा दस्त लगने पर एक गिलास पानी में दो चम्मच चीनी और थोड़ा नमक मिलाकर लगातार पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और इस तरह डीहाइड्रेशन से बचाव हो सकता है।

आइसिंग शुगर – Icing sugar

केक पर आइसिंग शुगर लगानी हो और घर में मौजूद ना हो तो आइसिंग सुगर घर पर बना कर यूज़ कर सकते है।

तरीका इस प्रकार है :

चीनी को बारीक पीस कर बारीक चलनी से छान लें। इसमें चुटकी भर फिटकरी पीस कर मिला दें। इसमें तीन बूंद नींबू का रस मिला दें। अब इसमें बटर या क्रीम मिलाकर फेंट लें। आइसिंग शुगर तैयार है। केक पर मजे से लगाएं और आनंद उठायें।

पेशाब में जलन

एक गिलास दूध में दो चम्मच चीनी और एक चम्मच घी मिलाकर कुछ दिन पीने से पेशाब की जलन में आराम आता है।

कॉकरोच – Cockroach

घर में किचन अलमारी फ्रिज वगैरह में कॉकरोच देखकर बड़ा गुस्सा आता है। बहुत साफ सफाई करने पर भी न जाने कहां से फिर से आ जाते है। इसका आसान उपाय है।

एक चम्मच चीनी , एक चम्मच दही , एक चम्मच गेहूं का आटा और एक चम्मच बोरिक पाउडर इन सबको मिला लें। इसकी गोलियां बना लें। इन गोलियों को जहां रखेंगे वहाँ कॉकरोच नहीं आएंगे। कॉकरोच की समस्या और उन्हें भगाने की अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

हिचकी

लगातार हिचकी आ रही हो तो एक चम्मच शक्कर जीभ के नीचे रखकर चूसें। हिचकी बंद हो जाएगी।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

चिया सीड / नमक सिर्फ स्वाद के लिए नहीं / कपड़ों के दाग / मार्बल की सफाई / दुबार तिबार चावल क्या है /   हल्दी से स्वास्थ्य / अदरक / त्रिफला चूर्ण / आंवला / एंटीऑक्सीडेंट