नाक बंद होने की परेशानी दूर करने के घरेलु उपाय – Stuffy Nose

6321

नाक बंद होना, यह परेशानी सभी लोगों को कभी ना कभी होती ही है। कुछ लोग नाक बंद होने का कारण म्यूकस की अधिक मात्रा को मानते है। लेकिन वास्तव में नाक बंद होने का कारण नाक की झिल्ली में सूजन आना होता है।

नाक की झिल्ली में सूजन वहाँ की रक्त शिराओं में सूजन के कारण होती है। नाक बंद होने पर इसका इलाज नहीं किया जाये तो सुनने या बोलने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके कारण नींद में व्यवधान हो सकता है तथा स्लीप एपनिया नामक बीमारी हो सकती है।

नाक बंद होने के कारण

Cause of stuffy nose hindi me

इन्फेक्शन

साधारण सर्दी , जुकाम  ,फ्लू और साइनस के संक्रमण का कारण वाइरस इन्फेक्शन होता है। ये वाइरस हवा में रहते है जो साँस के साथ नाक में जाकर झिल्ली में सूजन पैदा कर देते हैं।

यदि नाक से हरे या पीले रंग का द्रव निकलता है तो इसका अर्थ है बैक्टीरिया का संक्रमण भी हो चुका है। साइनस में संक्रमण के कारण नाक से गाढ़ा द्रव बहता है जो नाक बंद होने का कारण बन सकता है।

बनावट में खराबी

नाक की बनावट में किसी प्रकार की खराबी जैसे नाक में बीच के हिस्से का मुड़ना , नाक में मस्सा होना , नाक मुड़ी हुई होना या एडनॉइड बढ़ना नाक बंद होने के कारण बन सकते हैं।

इस प्रकार की खराबी कभी जन्मजात होती है और कभी चोट के कारण हो जाती है।

एलर्जी

एलर्जी करने वाले तत्व जैसे परागकण , डस्ट माइट , घरेलु धूल मिट्टी , पालतू जानवर के बाल , तम्बाकू का धुआं आदि आसपास के वातावरण में हों तो इनसे एलर्जी हो सकती है।

एलर्जी होने पर शरीर प्रतिक्रिया करता है। जिसके कारण  नाक बहना , छींके आना और नाक बंद होने की दिक्कत हो सकती है।

हार्मोन

कभी कभी हार्मोन के बदलाव , तनाव , परफ्यूम की खुशबु या अन्य किसी कारण से नाक की झिली में सूजन आ जाती है जिसके कारण भी नाक बंद हो सकती है।

नाक बंद होने पर क्या करें – What to do

—  नाक खोलने वाला स्प्रे का उपयोग करने से कुछ राहत मिल सकती है। इसे तीन दिन से ज्यादा काम नहीं लेना चाहिए अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है।

—  एलर्जी हो तो एलर्जी मिटाने वाली दवा लेने से बंद नाक खुल सकती है।

—  नाक को खुला रखने वाली पट्टी लगाने से आराम मिल सकता है।

—  जुकाम का उपचार लेने से नाक बहना और नाक बंद होना कम हो सकता है।

—  नाक की बनावट या आकार के कारण तकलीफ हो तो ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।

नाक बंद होने से बचने के उपाय

Prevention of stuffy nose in hindi

—  धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

—  पालतू जानवर के कारण एलर्जी हो तो उसे हटाना चाहिए।

—  गर्म पानी की भाप लेने से बंद नाक में आराम मिलता है।

—  तरल  पदार्थ का अधिक उपयोग करना चाहिए।

—  गर्म पानी , चाय , कॉफी सूप आदि लेने चाहिए।

—  ठन्डे पेय या आइसक्रीम आदि ना लें।

—  कूलर या एसी के कारण जुकाम हो जाता हो तो इनसे बचना चाहिए।

—  सोते समय सिर को थोड़ा ऊँचा करके सोना चाहिए।

—  तेज खुशबु वाले परफ्यूम काम में नहीं लेने चाहिए ।

बंद नाक खोलने के घरेलु उपचार

Gharelu Nuskhe for closed nose hindi me

—  भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें। जब उसमे से भाप निकलने लगे तो उसमे थोड़ी अजवायन डाल दें। अब बर्तन से निकलने वाली भाप के ऊपर नाक लाकर साँस लें।

चारों तरफ से किसी कपड़े या तौलिये से सिर और बर्तन को साथ में ढ़कने से भाप पूरी तरह ले पाते हैं। गर्म पानी में पौधिने की पत्ती डालकर भाप लेने से भी आराम मिलता है।

—  सरसों का तेल अंगुली की मदद से नाक में लगा कर सूंघें। इससे नाक बंद नहीं होगी खुली रखेगी।

—  जल नेति सीखकर कुछ दिन इसे रोजाना करें। जल नेति की क्रिया में एक विशेष प्रकार का बर्तन से नाक के एक छिद्र में पानी डालकर दूसरे छिद्र से निकाला जाता है। यह बर्तन नेति लोटा या नेति पॉट कहलाता है। इससे नाक बंद होने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता  है।

—  कुछ दिन भस्त्रिका , कपाल भाती और अनुलोम विलोम आदि  प्राणायाम का अभ्यास करने से बंद नाक ठीक होती है। प्राणायाम के बारे में विशेष ध्यान रखने योग्य बातें जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

—  बादाम 100 ग्राम , काली मिर्च 20 ग्राम और शक्कर 50 ग्राम पीस लें। यह पाउडर एक चम्मच सोते समय गुनगुने दूध के साथ लें। कुछ दिन इसे लेने से नाक बहना , नाक बंद होना आदि परेशानिया मिटती हैं।

— सौंठ , पीपल , काली मिर्च तीनो सामान मात्रा में लेकर पीस लें। इसमें से दो चुटकी पाउडर चौथाई चम्मच शहद में मिलाकर चाट लें। सुबह शाम कुछ दिन इसे लेने से सर्दी जुकाम के कारण नाक बहना , नाक बंद होना ठीक हो जाता है।

—  आधा चम्मच अजवाइन तवे पर गर्म कर लें। इसे कपड़े में रखकर पोटली बना लें। इस पोटली को सूंघें। इससे बंद नाक में बहुत आराम मिलता है।

—   कभी कभी एक तरफ की नाक ज्यादा बंद होती है।  ऐसे में जिधर की नाक बंद है उसके दूसरी तरफ करवट लेकर कुछ देर सोने से नाक खुल जाती है।

— एक कप पानी में दो कली लहसुन और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर गर्म कर लें। इसे चुस्की लेते हुए पियें। इससे नाक खुल जाती है।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

सर्दी जुकाम खांसी के घरेलु नुस्खे / टॉन्सिल छींक अंकुरित आहार के फायदे / डायबिटीज के घरेलु नुस्खे / स्लिप डिस्क के लक्षण , कारण और बचाव / सिर में जूं मिटाने के घरेलु उपाय / बालों में में मेहंदी लगाने के फायदे