नेल पोलिश के अन्य शानदार उपयोग – Nail Polish different uses

695

नेल पोलिश Nail Polish सभी घरों में होती है। इसे नाखुन पर लगाने के बाद यह सूखकर जम जाती है और मुश्किल से हटती है। इसे हटाने के लिए नेल पोलिश रिमूवर की जरुरत पड़ती है। इसकी इस विशेषता के कारण इसे दूसरे कई प्रकार के काम में भी लिया जा सकता है।

नेल पोलिश के कई शेड ऐसे खरीदने में आ जाते हैं जो काम नहीं आते। कभी कभी जो नेल पोलिश खरीद कर लाते है उसकी क्वालिटी पसंद नहीं आती। ऐसे में नेल पोलिश की बहुत सारी बॉटल इकट्ठी हो जाती है जिन्हे फेंका भी नहीं जाता कर नेल्स पर लगाया भी नहीं जाता। नेल लिश को दूसरे काम में भी सफलता पूर्वक लिया जा सकता है।

नेल पोलिश के उपयोग

आइये जानते हैं नेल पोलिश के उपयोग Uses of nail polish जिनसे कई प्रकार के काम आसान हो सकते हैं।

नेल पोलिश के उपयोग

Nail polish other uses

चाबियाँ

चाबी के गुच्छे में कभी कभी कई चाबियाँ एक जैसी होती हैं। हर बार ऐसा होता है कि दो तीन गलत चाबी लगाने के बाद ही सही चाबी लगती है। ऐसे समय बड़ी झुंझलाहट होती है। इसका समाधान नेल पोलिश है।

गुच्छे में मौजूद चाबी के सिरे अलग अलग रंग की नेल पोलिश से रंग दीजिये। इससे चाबी की पहचान आसान हो जाएगी और आपके हाथ में पहली बार में ही सही चाबी लगेगी। इससे समय व्यर्थ होने और झुंझलाहट दोनों से बच सकते हैं।

स्क्रू में जंग

बाथरूम , किचन या टॉयलेट में कुछ ऐसे स्क्रू लगे होते हैं जिन पर पानी और नमी के कारण बहुत जल्दी जंग लग जाती है। इन्हे जंग से बचाने के लिए नेल पोलिश की दो तीन कोटिंग लगा दें। स्क्रू पर जंग नहीं लगेगी।

ढीला स्क्रू

ड्रॉअर या कैबिनेट का कोई स्क्रू ढ़ीला हो और बार बार निकल जाता हो तो स्क्रू पर थोड़ी नेल पोलिश लगा कर स्क्रू लगा दें। अच्छे से सूखने दें। समस्या का समाधान हो जायेगा।

जूलरी

—  नाजुक या डेलिकेट जूलरी के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जहाँ से टूटने की डर से उन्हें पहनने की इच्छा होते हुए भी काम में लेने में हिचक होती है , इसका उपाय नेल पोलिश हो सकती है। वहां पारदर्शी नेल पोलिश के दो तीन कोट लगाकर सूखा लें और जूलरी का आनंद लें।

—  कुछ जूलरी की धातु ऐसी होती है की बहुत जल्दी बदरंग हो जाती है या काली पड़ जाती है। उस पर पारदर्शी नेल पोलिश की पतली परत लगाने से वह बदरंग नहीं होगी।

—  चूड़ी , अंगूठी या नेकलेस चुभता हो या उससे एलर्जी होती हो तो अंदर की तरफ एक पतली परत नेल पोलिश की लगाकर जूलरी का आनंद लिया जा सकता है।

सुई में धागा

अक्सर सुई में धागा डालते समय परेशानी होती है। ऐसे में धागे के सिरे पर थोड़ी से नेल पोलिश लगाकर उसे अंगुली से तीखा बना लें। धागा तुरंत सूखकर कड़क हो जायेगा और आसानी से सुई में डाला जा सकेगा।

जूते की लेस

जूते की लेस के सिरे पर धागा निकलने लगे तो नेल पोलिश लगाने से सही हो जाता है और लेस डालने ने होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलती है।

लिफाफा

गोंद या टेप नहीं मिल रही हो तो लिफाफे के अंदर नेल पोलिश लगाकर उसे चिपकाया जा सकता है।

लिखा हुआ मिटना

लिखा हुआ मिटने से बचाने के लिए वहां ट्रांसपरेंट पारदर्शी नेल पोलिश की परत लगा दें। कागज पर लिखा हुआ मिटेगा नहीं। बच्चों की स्कूल बैग , बॉटल , टिफिन या चम्मच पर नाम लिखकर पारदर्शी नेल पोलिश की एक परत लगा दें। नाम मिटेगा नहीं।

बेल्ट , पर्स

बेल्ट के बक्कल की पोलिश कुछ समय बाद ही निकल जाती है और बेल्ट पुरानी दिखने लगती है पारदर्शी नेल पोलिश लगाकर उसकी चमक और नयापन कायम रखा जा सकता है। इसी तरह पर्स पर लगे बक्कल या चेन आदि पर पोलिश निकल सकने वाली जगह पर नेल पोलिश लगा कर बचाव किया जा सकता है।

नमकदानी

डाइनिंग टेबल पर रखी नमकदानी के छेद बड़े हों या ज्यादा हों और उससे नमक ज्यादा गिरता हो तो नेल पोलिश लगाकर कुछ छेद बंद या छोटे कर दें। नमक डालने में आसानी हो जाएगी।

मच्छर मक्खी

खिड़की या दरवाजे में या उसकी जाली में छेद हो और उसमे से मच्छर मक्खी या कॉकरोच आदि घुसते हों तो वहां नेल पोलिश लगाकर उसे बंद किया जा सकता है।

होली वाले नाखून

किसी भी प्रकार के रंग का हाथों में लगने से वह नाख़ून के आस पास की झिरी में चला जाता है और बहुत दिनों तक साफ नहीं हो पाता। विशेष कर होली खेलने के बाद नाख़ून के आस पास का रंग निकल नहीं पाता और यह अटपटा लगता है।

इससे बचने के लिए पहले से ही झिरियों में नेल पोलिश लगा कर रंग को वहां जाने से रोका जा सकता है। बाद में नेल रिमूवर से साफ कर लें।

चप्पल या बेलीज़

चप्पल या बेलीज़ की डिजाइन चेंज करनी हो तो नेलपॉलिश से उस पर अपनी पसंद और क्रिएटिविटी से कुछ बना कर उन्हें नए रूप में ढाला जा सकता है।

 

क्लिक करके इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

 

रद्दी पुराने अख़बार के शानदार 28 उपयोग 

छिपकली को भगाने के आसान घरेलु उपाय 

खटमल से बचने के घरेलु उपाय 

कॉकरोच को घर से दूर रखने के उपाय 

डस्ट माइट क्या होते है और इनसे क्या नुकसान होता है 

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान उपाय 

मिठाई पर लगा चाँदी का वर्क फ़ायदेमंद या नुकसानदेह 

चूहे भगाने , बिना दवा मारने और रोकने के उपाय 

झींगुर की आवाज कैसे शांत करें 

पेट के कीड़े मिटाने के घरेलु नुस्खे 

देसी नाप तोल सेर छटाँक बीघा का मतलब 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here