मच्छर से बचने के आसान घरेलु उपाय – Mosquito home remedies

4463

मच्छर Mosquito को दूर करने के लिए घरेलु उपाय अपनाकर इनसे बचा जा सकता है। बाजार में मिलने वाले साधन बहुत प्रभावी नहीं होते , और इनके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं।

मच्छर से बचने के उपाय करना जरुरी होता है अन्यथा डेंगू , मलेरिआ , चिकनगुनिया , पीत ज्वर तथा अन्य कई बीमारियाँ होने का डर रहता है। मच्छर Machchhar के काटने से जलन , खुजली और दर्द के कारण अच्छी नींद सोना मुश्किल हो जाता है।

मच्छर के घरेलु उपाय

मच्छर क्यों काटते हैं , क्या ये खून पीते है , मच्छर के काटने से बीमार क्यों हो जाते हैं और कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा क्यों काटते हैं , ये सब जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

मच्छर को भगाने और इनके काटने से बचने के लिए ये घरेलु उपाय अपनाये जा सकते हैं  –

नीम का तेल और कपूर

Neem Kapoor refill

नीम का तेल बहुत उपयोगी होता है। इसे पेड़ पौधे पर छिड़क कर कीड़े लगने से बचाया जा सकता है। नीम के तेल में एंटी वायरल , एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल गुण होते है। इसकी गंध से मच्छर दूर रहते हैं। इसे स्किन पर लगाकर मच्छर के काटने से बचा जा सकता है।

नीम के फायदे विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

नीम के तेल और कपूर का मिश्रण मच्छर दूर रखने के लिए एक सस्ता और प्रभावी उपाय हो सकता है ।

इसे काम लेने का तरीका इस प्रकार है –

मच्छर भगाने वाली मशीन की रिफिल ( जिसमे बोतल के बीच काली बत्ती लगी होती है ) खाली हो जाने पर उसे फेंक दिया जाता है और नई रिफिल लगा दी जाती है। खाली रिफिल फेंके नहीं। उसे खोल कर उसमें नीम का तेल भर लें , इसमें थोड़ा कपूर मिला दें।

यह सावधानी से करें और बच्चों के सामने ना करें। अब इस भरी हुई रिफिल को मशीन में पहले की तरह लगा कर स्विच ऑन कर दें। मच्छर रात भर दूर रहेंगे। यह बाजार में मिलने वाली रिफिल से बहुत सस्ता और प्रभावी तरीका है।

पानी – Water

घर में या घर के आस पास पानी जमा होता हो तो मच्छर को अपना परिवार बढ़ाने के लिए उपयुक्त स्थान मिल जाता है। अतः देखें कहीं पानी जमा हो तो उसे तुरंत खाली करें। कूलर का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदल दें ।

घर के आस पास , आँगन में , बालकोनी में या छत पर टायर , बर्तन , खाली गमले , बोतल जैसे चीजें हों जिसमे पानी इकठ्ठा होने की सम्भावना हो तो ये सामान वहाँ से हटा दें।

यदि पानी हटा ना सकें तो सप्ताह में दो बार वहाँ मिटटी का तेल डाल दें। छोटा मोटा तलाव आदि हो तो उसमे मच्छर के लार्वा खाने वाली मछली लाकर छोड़ दें। ये मच्छरों का पनपना रोकने में बहुत कारगर साबित होती हैं।

जाली – Net

एक बार घर को मच्छर से मुक्त करने के बाद भी ये चुपके से वापस आ धमकते हैं। अधिकतर शाम के समय ये तेजी से जगह देखकर सूंघते हुए घर में घुस जाते है और रात भर आपके रक्त की दावत उड़ाते हैं।

अतः शाम के समय दरवाजे और खिड़किया बंद रखने चाहिये तथा सभी खिड़कियों और दरवाजे पर एक अतिरिक्त जाली वाला दरवाजा भी होना चाहिए जो अधिकतर बंद रहे।  इस दरवाजों पर आटोमेटिक डोर क्लोज़र लगवाना चाहिए ताकि कोई दरवाजा खुला न पड़ा रहे।

पुदीना – Mint

पुदीना की खुशबु जितनी ज्यादा हमें अच्छी लगती है मच्छर उससे उतनी ही ज्यादा घृणा करते हैं।  पुदीना गमले में लगा कर खिड़की या दरवाजे के पास रखने से वहाँ से मच्छर अंदर नहीं आते हैं। इसके अलावा पुदीने का तेल (Mint Oil ) का स्प्रे रूम में करने से मच्छर दूर रहते हैं। शरीर के खुले अंगों पर यह तेल लगाने से मच्छर काटने से मुक्ति मिलती है।

सरसों का तेल – Mustard oil

सरसों का तेल आम तौर पर घर में होता ही है।  खाना बनाने या मालिश करने में इसका उपयोग  होता है। यह त्वचा का रंग भी सुधरता है। इसकी गंध से मच्छर दूर रहते हैं। इसे खुले अंगों पर लगाने से मच्छर नहीं काटते।

मच्छरदानी – Mosquito net

मच्छर से बचने का वह सर्वश्रेष्ठ उपाय हो सकता है। यदि अन्य उपाय ना कर पायें तो मच्छरदानी पूरी रात आपको मच्छर से बचा सकती है। दिक्कत यही है कि इसे लगाना और वापस समेट कर बांधना एक अतिरिक्त काम हो जाता है जिसमे समय भी लगता है।

इसके अलावा सभी जगह मच्छरदानी लगाने की व्यवस्था नहीं हो पाती। छोटे शिशु के लिए तो मच्छर दानी का इंतजाम रखना ही चाहिये। छोटे बच्चों के लिए सुविधाजनक मच्छरदानी आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

तुलसी – Holy basil

तुलसी से मच्छर दूर ही रहते हैं। पानी में मच्छर के लार्वा तैरते नजर आएं तो तुलसी की पत्तियाँ डाल देने से लार्वा नष्ट हो जाते हैं। तुलसी का पौधा दरवाजे या खिड़की के आस पास हो तो वहां से मच्छर नहीं आयेंगे। तुलसी के उपयोग और फायदे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

लेमन यूकेलिप्टस ऑइल

Lemon Eucalyptus oil

इसे सिट्रीओडोरा ऑइल के नाम से भी जाना जाता है। अरोमाथेरेपी तथा आयुर्वेद में इसे अर्थराइटिस , हाइपर टेंशन , सर्दी जुकामखांसी , माइग्रेन आदि के उपचार में काम लिया जाता है। इसकी गंध से मच्छर , चिचड़े तथा  कीड़े मकोड़े दूर रहते हैं।  इसे थोड़ा सा त्वचा पर लगा लेने से मच्छर आस पर नहीं फटकते और काटने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता।

सिट्रोनेला ऑइल – Citronela oil

लेमन ग्रास की कई प्रजाति से निकलने वाले सिट्रोनेला ऑइल का उपयोग खुशबु के लिए साबुन , मोमबत्ती , अगरबत्ती तथा कॉस्मेटिक आदि में किया जाता है। इसमें ताकतवर एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं।

इसकी खुशबु से मच्छर तथा कीड़े मकोड़े दूर रहते हैं। इसे थोड़ा सा खुले अंगों पर लगा लें , मच्छर नहीं काटेंगे। इसे थोड़ा सा कमरे में स्प्रे करने से खुशबू भी फैलेगी और मच्छर भी नहीं आएंगे।

लेवेंडर ऑइल – Levender oil

लेबवंडर की खुशबु वाले कई रूम फ्रेशनर बाजार में उपलब्ध हैं। इनका स्प्रे खुशबु के साथ मच्छर को दूर रखने के लिए भी किया जा सकता है। मच्छर इसकी तेज गंध सहन नहीं कर पाते और वहाँ से दफा हो जाते हैं।

टी ट्री ऑइल – Tea trea oil

यह तेल बहुत चर्चा का विषय बना हुआ है , इसके कई लाभ होते हैं। यह मुँहासे , फंगल इन्फेक्शन  , कीड़े मकोड़े का डंक , कान में इन्फेक्शन ,  योनि में इन्फेक्शन आदि के उपचार में काम आता है।

यह पीने वाली चाय के पेड़ का तेल नहीं है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसकी तेज गंध मच्छरों को दूर रखती हैं। पानी में कुछ बून्द टी ट्री ऑइल की मिलाकर अपने चेहरे और खुले अंगों पर लगाने से मच्छर का काटना बंद हो जाता है।

कपूर – kapoor

किसी कमरे में मच्छर ज्यादा परेशान कर रहे हों तो कमरे की खिड़की दरवाजे बंद करके अंदर कपूर जला दें। कमरा बंद कर दें। आधा घंटे बाद कमरे में जायें। एक भी मच्छर नहीं मिलेगा।

लहसुन – Garlic

लहसुन की गंध मच्छर को बिलकुल पसंद नहीं होती। लहसुन की आठ दस कलियाँ छीलकर दोंच लें। इन्हे एक गिलास पानी में डाल कर उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर यह पानी स्प्रे बोतल में भर कर कमरे में स्प्रे कर दें।

इससे मच्छर मर जाते हैं और दूसरे मच्छर कमरे में नहीं आते। इस पानी को शरीर के खुले अंगों पर जहाँ मच्छर काटते हैं वहाँ लगाने से मच्छर नहीं खाते। यदि आप रोजाना लहसुन खाते हैं तो भी आपको मच्छर नहीं काटेंगे।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

चूहे भगाने और बिना दवा छुटकारा पाने के आसान उपाय 

खटमल से बचने के घरेलु उपाय 

कॉकरोच को घर से दूर रखने के उपाय 

दीमक मिटाने के घरेलु उपाय

डस्ट माइट क्या होते है और इनसे क्या नुकसान होता है 

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान उपाय 

झींगुर की आवाज को कैसे शांत करें 

मकड़ी और जाले मिटाने के घरेलू उपाय 

पेट के कीड़े मिटाने के घरेलु नुस्खे 

सिरका के शानदार घरेलु उपयोग 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here