वजन कम करने के घरेलु उपाय – Weight Loss Ke Gharelu Nuskhe

1109

वजन Weight एक बार बढ़ जाये तो कम करना मुश्किल हो जाता है। इंग्लिश में मोटापे को ओबेसिटी Obesity कहते हैं।  मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन कई बीमारियों का घर जरुर है।

मोटापा आने के साथ  हार्ट प्रॉब्लम ,डायबिटीज़  , सायटिका , ब्लड प्रेशर , हड्डियों और जोड़ों में दर्द  , नपुंसकता जैसे गंभीर रोग होने की संभावना बढ़ जाती है । इसके अलावा मोटापे से अनिद्रा , सोते समय साँस लेने में दिक्कत , खर्राटे आदि की परेशानी भी हो सकती है। ऐसा होने पर दिन भर सुस्ती बनी रहती है। किसी काम में मन नहीं लगता।

कृपया ध्यान दें : किसी भी लाल रंग से लिखे  शब्द पर क्लीक करके उसके बारे में विस्तार से जान सकते है। 

महिलाओं में वजन अधिक होने से स्तन का कैंसर , आँतों का कैंसर , पित्ताशय या गर्भाशय का कैंसर भी हो सकता है। मोटापे के कारण पुरुषों को आँतों का या प्रोस्टेट का कैंसर होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

इसके अतिरिक्त ज्यादा वजन वाले व्यक्ति को दूसरे लोग आलसी और कम इच्छा शक्ति वाला समझने लगते है। इसका असर उनकी आय पर पड़ सकता है। हो सकता है ऐसे लोग प्यार के मामले में भी पिछड़ जाएँ।

वजन बढ़ने के कारण – Reason of Weight Gain

वजन बढ़ने का सामान्य कारण अधिक मात्रा में खाना या पाचन क्रिया की खराबी होता है। खाना अगर चटपटा , मसालेदार , स्वादिष्ट होता है तो ज्यादा खाने में आ जाता है , जिसके कारण पाचन ख़राब हो जाता है। लम्बे समय तक ऐसा होने का असर अन्तः स्रावी ग्रंथियों पर पड़ता है जिससे मोटापे जैसे रोग से शरीर ग्रसित हो जाता है।

कुछ लोगों में मोटापा  Obesity जेनेटिक होता है यानि घर का कोई अन्य सदस्य भी मोटापे से ग्रस्त हो तो आपको भी ये हो सकता है ।

हारमोन्स भी  मोटापे का कारण हो सकते है। किसी ऑपरेशन के कारण या किसी दवा के साइड इफ़ेक्ट के कारण भी मोटापा बढ़ सकता है।

इसके अलावा अन्तः स्रावी ग्रंथि जैसे पीनियल व पिट्यूटरी ग्लैंड में कुछ कमी से भी मोटापा आ जाता है। थायरॉइड की कमी से भी वजन बढ़ सकता है। थायराइड की जाँच करवाने से इसका पता चलता है। थाइरॉइड के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करेंवजन कम करने के उपाय

वजन कम करने के घरेलु नुस्खे  – Weight loose karne ke gharelu upay

वजन कम करने के लिए खाना बंद कर देना समझदारी का काम नहीं है  बल्कि संतुलित खाना भूख लगने पर ही और खूब चबाकर खाना जरुरी है । तली हुई वस्तुएं जैसे कचोरी, समोसा तथा फ़ास्ट फ़ूड , चोकलेट , कोल्ड ड्रिंक , मिठाई आदि नहीं खाना चाहिए या कम मात्रा में लेनी चाहिए ।

विटामिन “सी ” वाले फल खाने चाहिए ,ये भूख को कंट्रोल  करने में मदद करते है। नमक कम लेना चाहिए जिससे सेल्स में पानी की मात्रा कम होकर वजन कम होता है।

अपने आप को व्यस्त रखें। फ्री होने पर खाने की इच्छा पैदा होती है। मोटापे से समझौता नहीं करे। ये आपको बहुत से शारीरिक , मानसिक और भौतिक सुखों से वंचित रखता है। आप जिंदगी का असली आनंद नहीं उठा पाते है।

आप खुशहाल जिंदगी नहीं जी पाते। इसलिए अपनी विल पॉवर को मजबूत कीजिये और इन घरेलु नुस्खे  ( weight loss ke gharelu nuskhe ) की मदद से मोटापे से छुटकारा पाइए।

—  एक गिलास पानी में 8 -10 तुलसी ( Tulsi ) के पत्तों का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से weight loss  होता है।

—  एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच शहद ( Honey ) व एक चम्मच नीम्बू  का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से मोटापा कम होता है।

—  जौ  का आटा और चने का आटा  मिलाकर इस आटे की चपाती दही के साथ खाने से मोटापा कम होता है।

—  छाछ में पिसी अजवायन व काला नमक डालकर पीने से मोटापा कम होता है।

—  Weight loss के लिए आंवला तथा हल्दी समान मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। ये चूर्ण छाछ में डालकर पीने से मोटापा कम होता है।

—  मिर्च में पाया जाने वाला तत्व कैप्साईसिन से भूख कम होती है तथा कैलोरी भी ज्यादा जलती है इसलिए मिर्च मोटापा कम करने में सहायक होती है।

—  सौंठ , काली मिर्चदालचीनी समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। ये मसाला चूर्ण आधी चम्मच सुबह खाली पेट व आधी चम्मच रात को सोते समय पानी के साथ लेने से वजन कम होता है।

—  खाने को अधिक देर तक चबाएं इससे कम खाने से ही पेट भर जायेगा और हजम भी अच्छे से होगा। अपने भोजन को कम मात्रा में तीन -तीन घंटे में खाएँ।

—  कच्ची पत्ता गोभी फैट को जलाने में सहायक होती है। कच्ची न खा सकें तो थोड़े से तेल में राई व हरी मिर्च छोंक कर इसमें पत्ता गोभी हल्की सी पका कर सलाद की तरह खाएँ । पत्ता गोभी कार्बोहाईड्रेट और शर्करा को वसा मे बदलने से रोकती है इसलिए भी मोटापे से बचाती है। पत्तागोभी की सब्जी भी खा सकते है।

—  एक गिलास गाजर का जूस रोज सुबह पीने से वजन कम होता है।

—  weight loss के लिए खाना खाने से थोड़ी देर पहले थोड़ी भुनी मूंगफली बिना चीनी की चाय या कॉफ़ी के साथ खाएं। इससे भूख मिटती है और अधिक भोजन करने से बच जाते है।

—  आलू यदि उबालकर या भूनकर खाया जाये तो मोटापा नहीं बढाता। आलू फ्राई करके नहीं खाएं जैसे फ्राई किये हुए फिंगर चिप्स आदि।

—  थोड़ा व्यायाम , योग , प्राणायाम रोज करें । चोकर की रोटी , हरी सब्जी खाएं। शाम को फल फ्रूट्स खाएं। वजन कम हो जायेगा।

इन्हें भी जानें और लाभ उठायें :

सफर में जी घबराना / सही तरीके से सोना / मुंह की बदबू / श्वेत प्रदर / खून की कमी / मेनोपोज़ / चिकनगुनिया /मुंह के छाले / डिप्रेशन / बिवाई एड़ी फटना /

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here