सिरका के शानदार घरेलु उपयोग – Vinegar surprising uses at home

1682

सिरका  Vinegar एसिटिक एसिड का एक रूप होता है। इसे एथेनॉल के खमीरीकरण से बनाया जाता है। बाजार में मिलने वाला सिरका पानी और एसिटिक एसिड का मिश्रण होता है। आइये जाने सिरका कैसे काम में लें।

विनेगर की बोतल पर लेबल लगा होता है जिसमे एसिटिक एसिड की प्रतिशत मात्रा लिखी होती है। सिरका कई प्रकार से बनाया जाता है। मुख्य रूप से सिरका बनाने के लिए गन्ना ,  सेब , अंगूर जामुन  , नारियल का सेप , खजूर , माल्ट और मक्का आदि का उपयोग होता है।

सामान्य तौर सिरके का उपयोग रसोई में अचार , सॉस , चटनी आदि में तथा कुछ डिश बनाने में किया जाता है।

सिरके को सिर्फ इतना ही काम में लेना सिरके का सम्पूर्ण उपयोग नहीं है। यहाँ सिरके के कुछ ऐसे फायदेमंद और कारगर घरेलु उपयोग बताये गए है जिन्हे जानकर आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि सिरका कैसे काम में लिया जा सकता है

—  दोपहर में खाना खाने के बाद सुस्ती और नींद आने लगती है। यदि ऑफिस में हैं और उबासियाँ आ रही हैं तो बहुत शर्मिंदगी होती है। इसे दूर करने के लिए दोपहर की चाय में तीन चार बूँद सिरका डालकर पियें। उनींदापन दूर होकर चुस्ती फुर्ती आ जाती है।

—  पार्टी फंक्शन आदि के समय सजावट के लिए अक्सर दीवार आदि पर बहुत कुछ चिपका कर सजा दिया जाता हैं। जिसे बाद में निकालने में बड़ी मुश्किल होती है। इन्हे आसानी से साफ करने के लिए इन पर सिरका लगा कर थोड़ी देर छोड़ दें। फिर आसानी से साफ करें।

—  कमरे में किसी भी प्रकार की बदबू आती हो तो सिरका एक प्याले में भरकर रात भर कमरे में रखें। बदबू चली जाएगी।

—  स्टील के नल पर कुछ समय बाद सफ़ेद धब्बे जैसे जम जाते हैं जो बहुत गंदे नजर आते हैं। इसका कारण साबुन तथा पानी में मौजूद लवण होते हैं।

इसे साफ करने के लिए एक कप सिरके में दो चम्मच नमक मिला लें। इसे थोड़ी देर नल पर कपड़े या ब्रश की मदद से लगा दें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो दें। नल वापस नए जैसे हो जायेंगे।

—  रसोई घर kitchen के कूड़ेदान dustbin में सफाई करने के बाद भी बदबू नहीं जाती हो तो इसमें एक कप सिरका डाल कर घंटे भर के लिए छोड़ दें। फिर सिरका फेंक दें और डस्टबिन को कपड़े से पोंछ दें । डस्टबिन में बदबू नहीं आएगी ।

—  किसी सूती Cotton कपड़े का रंग निकलने की संभावना हो तो उसे सिरके में डुबो कर रखें। रंग नहीं निकलेगा। इसके लिए चार लीटर पानी में एक कप सिरका डालकर सूती कपड़ा उसमे घंटे भर के लिए भिगो दें। फिर हल्के साबुन और ठन्डे पानी से धोएं ।

रेशमी कपड़े का रंग निकलना भी इस विधि से रोका जा सकता है। इससे कपड़े में चमक भी आ जाती है।

—  कारपेट पर कुछ गिर जाये तो स्पंज की मदद से जितना हो सके उतना साफ कर लें। इसके बाद आधा सिरका और आधा पानी मिलाकर स्प्रे कर दें। दो मिनट रूककर तौलिये या स्पंज से साफ कर लें।

जरुरत के हिसाब से फिर से दोहराएं। यदि दाग कड़े हों तो एक चम्मच सिरका , एक चम्मच बर्तन धोने का लिक्विड और एक कप पानी मिला लें इसे दाग पर स्प्रे करके साफ करें। इसके बाद हेयर ड्रायर से सूखा लें।

—  खिड़की के कांच साफ करने के लिए आधा पानी और आधा सिरका मिला लें। इसे हल्का सा स्प्रे करके कपड़े या अख़बार की मदद से साफ करें। खिड़कियाँ चमक जाएँगी।

—  थर्मस कई दिन तक काम नहीं लेने पर उसमे एक विशेष प्रकार की गंध आने लगती है। ऐसे में कुछ देर इसमें सिरका डालकर रखें फिर ठन्डे पानी से धो लें। बदबू चली जाएगी।

—  तांबे या पीतल के सामान साफ करने के लिए एक कप सिरके में एक चम्मच नमक मिला लें। इसमें आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को धातु पर लगा दें।15 मिनट बाद गर्म पानी से धो कर साफ कर दें। अंत में साफ सूखे कपड़े से पोंछ कर सूखा लें।

— आधी बाल्टी पानी में एक कप सिरका मिलाकर पौंछा लगाने से फर्श चमक जाता है तथा चींटी आदि नहीं आती हैं।

—  बाथरूम की दीवारों और पर्दे आदि पर कभी कभी काई और फफूंद जैसा जमा हो जाता है। इन जगहों पर सिरका और पानी मिलाकर स्प्रे करने से गन्दगी जमा नहीं होती और सफाई बनी रहती है और सफाई करना भी आसान हो जाता है।

—  किचन के सिंक का पाइप चौक हो गया उसमे पहले आधा कप खाने का सोडा Baking Soda डाल दें फिर आधा कप सिरका डाल दें। जब बुलबुले उठना बंद हो जाएँ तो गर्म पानी डाल कर साफ कर लें। पाइप खुल जायेगा।

—  लहसुन , प्याज आदि काटने के बाद या अन्य प्रकार की गंध हाथ से आ रही हो तो सिरके से हाथ धो लें बदबू चल जाएगी।

—  किचन में कुछ ना कुछ जल ही जाता है और जलने की बदबू चिमनी या एग्जॉस्ट से भी नहीं मिटती। ऐसे में एक गिलास पानी में आधा कप सिरका मिलाकर कुछ देर उबालें। किचन से जलने की बदबू चली जाएगी।

—  माइक्रोवेव ओवन साफ करने लिए माइक्रोवेव सेफ बर्तन में आधा कप सिरका और एक कप पानी मिलाकर उबलने तक गर्म करें। इसके बाद माइक्रोवेव को अंदर से कपड़े से पौंछ कर साफ कर दें। इससे माइक्रोवेव साफ भी होगा और बदबू भी मिटेगी।

—  रसोई में सभी प्रकार की सफाई के लिए सिरके का उपयोग किया जा सकता है जैसे फ्रिज , गैस का चूल्हा और किचन काउंटर आदि।

—  कप प्लेट पर चाय कॉफी के दाग लग गए हों तो नमक और सिरका मिलाकर साफ करने से दाग आसानी से चले जाते हैं।

—  यदि जंग लगने के कारण स्क्रू नहीं खुल रहा हो तो उस पर सिरका लगा कर थोड़ी देर छोड़ दें। स्क्रू आसानी से खुल जाता है।

—  जंग लगे सामान साफ करने के लिए उस पर सिरका लगा कर धूप में रखें। फिर कागज से घिसे। इससे जंग साफ हो जाती है।

—  सिरका और प्याज का रस मिलाकर इससे स्टील के बर्तन साफ करने से उनमे एक नई चमक आ जाती है।

—  गर्म पानी की इलेक्ट्रिक केतली में कुछ समय बाद साल्ट जमा हो जाता है। इसे हटाने के लिए केतली में एक कप पानी और दो बड़े चम्मच सिरका मिलाकर केतली में उबाल लें। इससे सफाई हो जाती है। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से सफाई बनी रहेगी।

—  गन्ने के सिरके में काले चने दस घंटे भिगोने के बाद चबा चबा कर खाने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं।

—  प्याज या मूली सिरके में दो दिन भिगो दें। फिर निकालकर सेंधा नमक डाल कर खाएं। यह पाचन के लिए अच्छा होता है। गैस और पेटदर्द में इससे आराम मिलता है।

—  यदि बीमारी की अवस्था में कमरे में उल्टी हो जाये तो बदबू दूर करने के लिए कमरे में सिरका मिले पानी से पोछा लगा दें। इससे बदबू दूर हो जाती है। सिरका मिले पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू भी दूर होती है।

—  फर्नीचर पर लगे धब्बे या मेल हटाने के लिए कपड़े को सिरके में भिगो कर साफ करने से फर्नीचर में चमक आ जाती है।

—  कपड़े से कई प्रकार के दाग सिरके से छुड़ाए जा सकते हैं जैसे कॉफी , चॉकलेट , सॉस , जेम , शराब और जंग आदि के । इसके लिए दाग पर सिरका लगा कर कुछ देर रखें।  फिर साबुन लगाकर धो लें। इससे दाग निकलने में आसानी होती है।

—  छोटे बच्चों के कपड़े जिन पर सु सु आदि के धब्बे हो जाते है और गंध आने लगती है , उन्हें साफ करने के लिए धोने के पानी में सिरका मिला दें। इससे इनके कपड़े साफ़ हो जायेंगे तथा बदबू भी चली जाएगी।

—  यदि आयरन पर कपड़े जलने के कारण दाग हो गए हों तो उस पर सिरके और नमक का मिश्रण घिसे। साफ हो जायेगा।

—  वाशिंग मशीन से कपड़े धोने के बाद खाली मशीन में थोड़ा पानी और सिरका मिलाकर चला दें फिर ड्रेन कर दें। मशीन में साबुन नहीं जमेगा और मशीन लम्बे समय तक चलेगी।

—  किसी बर्तन से बदबू आने पर उसे सिरके से साफ करें।

—  चोपिंग प्लेट को साफ करने के लिए सिरके का उपयोग उचित रहता है।

—  चीटियों के आने जाने वाली जगह तथा किचन काउंटर पर सिरके का स्प्रे करने से चींटी नहीं आएगी।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

बिजली का बिल कम कैसे करें 

घर में ये काम आने वाले औजार जरूर रखने चाहिए 

रद्दी अख़बार के शानदार 28 उपयोग 

मीठा सोडा के बहुत काम के घरेलु उपयोग 

मकड़ी और जाले दूर आसानी से कैसे मिटायें 

अचार को ख़राब होने से कैसे बचाएं 

जूते चप्पल को नए जैसा बनाये रखने के लिए क्या करें 

कॉकरोच मिटाने के आसान घरेलु उपाय 

मार्बल के फर्श की सफाई और देखभाल कैसे करें 

बाथरूम टाइल की सफाई के आसान तरीके 

रात को झींगुर की आवाज की समस्या कैसे मिटायें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here