दीमक मिटाने और दूर करने के घरेलु उपाय – Termite control hindi me

12494

दीमक लग जाना एक आम समस्या है । यह छोटा सा जीव Deemak बड़ा नुकसान कर सकता है । लकड़ी का फर्नीचर जैसे दरवाजे , अलमारी, टेबल तथा कपड़े , कागज व गत्ते के सामान को नमी युक्त जगह में दीमक लगने का खतरा होता है । ध्यान नहीं रखें पर दीमक इन्हे नष्ट कर सकती है पता चलने तक बहुत देर हो चुकी होती है।

एक ही जगह यह लाखों की संख्या में हो सकती है जो सप्ताह भर में लगभग 4 -5  किलो लकड़ी या गत्ता आदि नष्ट कर सकती है। अतः जितना हो सके उतना जल्दी इनसे छुटकारा पाने के तरीके अपनाकर इन्हे दूर कर देना चाहिए।दीमक

दीमक कई प्रकार की होती हैं। आमतौर से मिट्टी से लकड़ी में लगने वाली सब टेरेनियन दीमक subterranean termite अधिक पायी जाती है। यह मिट्टी की एक पतली सुरंग बना देती है जो कई फ़ीट लम्बी हो सकती है।

ये इस सुरंग का उपयोग खुद के घर या कॉलोनी से खाने पीने के सामान तक आने जाने  के लिए करती हैं। मिट्टी की पतली सुरंग इन्हे बाहरी हमले से बचाती है और नमी बनाये रखने में मदद करती है। मिट्टी से जुड़ी सतह के संपर्क में रखी हुई लकड़ी में इनका हमला होने की संभावना अत्यधिक होती है।

दीमक लकड़ी में क्यों लगती है

lakdi me deemak lagne ke karan hindi me

Deemak का आहार सेल्युलोस होता है जो पेड़ , पौधे , लकड़ी , घास आदि में प्रचुर मात्रा में होता है। इनके पाचन तंत्र में मौजूद अति सूक्ष्मतत्व के कारण सेल्युलोस आसानी से पच जाता है और इससे इन्हे जीने लायक पोषक तत्व मिलते हैं। दीमक का मुँह लकड़ी और उस जैसे सामान खाने के लिए अनुकूल होता है।

नमी और अँधेरे वाली जगह Deemak जल्दी लगती है। आपको घर में कहीं भी दीमक वाली मिट्टी दिखे तो तुरंत इसे मिटाने के प्रयास शुरू कर देने चाहिए अन्यथा बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

इनके आतंक से बचाने के लिए ट्रीटमेंट करने वाली कई कंपनिया बाजार में खुली हुई हैं। कुछ घरेलु उपाय करके भी इस परेशानी से बचा जा सकता है। दीमक मिटाने के घरेलु उपाय यहाँ दिए गए है इन्हे अपनाकर दीमक की परेशानी से मुक्ति पाई जा सकती है।

दीमक मिटाने के घरेलु उपाय

Termite home remedies hindi me

नारंगी का तेल – Orange oil

यह प्राकृतिक रूप से Deemak को कंट्रोल करने के काम लिया जा सकता है। इसमें मौजूद डी लिमनीन नामक तत्व कीड़े मकोड़ों के लिए विषैला होता है विशेषकर दीमक के लिए।

नींबू और संतरे नारंगी के छिलकों में इसी तत्व के कारण तेज गंध होती है। नारंगी का तेल लकड़ी पर ब्रश या स्प्रे की मदद से लगाने पर Deemak नष्ट हो जाती हैं । नारंगी का तेल थोड़े थोड़े दिन के अंतराल से लगा देने दीमक नहीं लगती ।

धूप – Sunlight

इनसे धूप बिल्कुल सहन नहीं होती। दीमक लगे किसी सामान को धूप में रखने पर या तो ये उस सामान को छोड़कर चली जाएगी या मर जाएगी।

बोरेक्स ( सोडियम बोरेट ) – Borax

यह दीमक के नर्वस सिस्टम को बंद करके उनका पानी समाप्त कर देता है इससे यह मर जाती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बोरेक्स पाउडर मिलाकर Deemak वाली जगह स्प्रे करने से इन्हे दूर किया जा सकता है।

इससे सभी तरह की Deemak दूर होती है। इसे एक दिन छोडकर एक दिन पांच छह बार स्प्रे कर देना चाहिए। इसे ब्रश से भी लगाया जा सकता है। इसे सावधानी से काम में लेना चाहिए।

गत्ता – Cardboard

पानी में गत्ता भिगोकर दीमक आने वाली जगह के पास रखने से दीमक गत्ते में लग जाती है। इस गत्ते को सावधानी से उठाकर बाहर ले जाकर जला दें। तीन चार बार ऐसा करने से इनसे छुटकारा मिल सकता है।

खस का तेल – Vetiver oil

खस ( vetiver ) की जड़ से निकलने वाला खुशबूदार तेल इन्हे दूर रखता है। लकड़ी की दराज या आलमारी में में खस का इत्र रखा हो तो दीमक नहीं लगती। इससे दूसरे कीड़े मकोड़े भी दूर रहते है। खस का तेल लकड़ी पर स्प्रे करने से Deemak चली जाती है। कुछ किसान कीड़े दूर रखने के लिए खेतों में खस उगाते हैं।

नमक का घोल – Salt

नमक कीटनाशक होता है। नमक छिड़कने से Deemak चली जाती है। रुई को नमक के घोल में भिगोकर लगाने से दीमक लगी हो वहाँ रखने से ये उसे खाकर नष्ट हो जाती है।

नीम का तेल

नीम का तेल दीमक Deemak के लिए एक सुरक्षित उपाय है। लकड़ी पर नीम का तेल नियमित अंतराल पर लगाने से दीमक समाप्त हो सकती है। सीधे संपर्क में आने पर यह तेल इनके खाने पीने की तथा अंडे देने की क्षमता नष्ट कर देता है जिसके काऱण धीरे धीरे Deemak समाप्त हो जाती है।

डायटोमेशस अर्थ – DE

यह सफ़ेद रंग का पाउडर होता जिसे छिड़कने से दीमक मर जाती है। नियमित रूप से इसे छिड़कने से हर प्रकार  मकोड़े जैसे मकड़ी , कॉकरोच , चींटी , आदि दूर रहते हैं।

यह Deemak की ऊपर सतह को छील देती है। जिससे वह सुखकर मर जाती है। जानवरों के बालों में पड़ने वाले जीव भी इससे मिट जाते हैं। इसे काम में लेते समय मास्क पहन लेना चाहिए।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

नाली वाली भूरी मक्खी ड्रेन फ्लाई कैसे मिटायें 

मच्छर से बचने के आसान घरेलु उपाय 

चूहे भगाने और रोकने के आसान उपाय 

खटमल से बचने के घरेलु उपाय 

मकड़ी के जाले होने से कैसे रोकें

कॉकरोच को रोकने के तरीके 

रद्दी पुराने अख़बार के शानदार उपयोग 

घर में ये औजार जरूर रखें कभी भी काम पड़ सकता है 

डस्ट माइट से एलर्जी की परेशानी से बचने के उपाय 

बिजली का बिल कम करने के आसान उपाय  

व्रत पूजन करने के तरीके और विधियां