वैक्सिंग कहाँ करते है और क्या ध्यान रखें – Waxing which body parts

5024

वैक्सिंग कहाँ करें यह कभी कभी संशय का विषय हो जाता है। यह शरीर के अनचाहे बाल हटाकर सुंदरता निखारने का तरीका है। इससे त्वचा सुन्दर दिखाई देती है। आइये जानें कौनसी जगह वैक्सिंग करते समय क्या ध्यान रखें।

वैसे तो अधिकतर महिलाएं वैक्सिंग से बाल हटाती हैं लेकिन अब पुरुष भी इसका उपयोग करने लगे हैं। आइये जाने सामान्य तौर पर शरीर के किन हिस्सों पर वैक्सिंग की जाती है।

वैक्सिंग कहाँ करते हैं

चेहरा – Face

किसी भी महिला के चेहरे पर बाल बिलकुल शोभा नहीं देते। विशेषकर होठों के ऊपर। अतः वैक्सिंग करके चेहरे के बाल निकलने से चेहरा निखर जाता है और सुन्दर दिखाई देता है। होठों के ऊपर की जाने वाली वैक्सिंग अपर लिप्स वैक्सिंग upper lips waxing कहलाती है।

वैक्सिंग

इसके अलावा मस्तक पर बाल हटाये जाते है जिसे फोर हेड वैक्सिंग Forehead Waxing कहते हैं।

पैर – Legs

आजकल ऐसी ड्रेस पहनने का फैशन बहुत बढ़ गया है जिसमे पैर खुले दिखाई देते हैं। यदि पैरों पर बाल हों तो ऐसी ड्रेस नहीं पहन पाते। पैरों की वैक्सिंग करने के बाद इस तरह की ड्रेस सुंदर दिखती है। पैरों की वैक्सिंग खुद करना आसान होता है।

हाथ – Arms

कोई भी ड्रेस कितनी भी सुन्दर हो हाथों पर बाल हो तो सूंदर नहीं दिखती। अधिकतर महिलाएं हाथ पर वैक्सिंग करके ही बाल हटाना पसंद करती हैं। क्योकि यह आसान होता है और इसका असर लम्बे समय तक रहता है। इसे घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। अँगुलियों पर पीछे बाल हों तो उन्हें भी वैक्सिंग द्वारा हटाया जा सकता है।

बगल – Underarms

हाथ उठाने अंडर आर्म पर बाल दिखाई दें तो बहुत भद्दा लगता है। इन दिनों स्लीव लेस ड्रेस का बहुत चलन है। ऐसे में बगल के बाल वैक्सिंग से हटाये जा सकते हैं। इससे डेड सेल भी निकल जाते हैं और बदबू भी मिट जाती है।

पेट – Abdomen

महिला के पेट पर कम बाल हों तो ठीक है अन्यथा भद्दे दिखते हैं। अधिक बाल है तो वैक्सिंग करके इन्हे निकाला जा सकता है।

बिकिनी लाइन – Bikini line

गुप्तांग के पास वाले बाल भी वैक्सिंग करके हटाये जा सकते हैं लेकिन यह बहुत सावधानी से करना होता है। स्वच्छता और हाइजीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यहाँ के बाल हटाने के लिए विशेष प्रकार के वैक्स आते हैं। यहाँ के बाल की वैक्सिंग अनुभवी के द्वारा ही की जानी चाहिए।

वैक्सिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें :

—  वैक्सिंग करने के बाद बर्फ या चिल्ड पानी लगाने से दर्द या परेशानी में आराम मिलता है।

—  मासिक धर्म के समय वैक्सिंग नहीं होनी चाहिए क्योंकि उस समय त्वचा अधिक सेंसिटिव होती है।

—  यदि स्किन एलर्जी हो , रिएक्शन होता है तो वैक्सिंग नहीं करनी चाहिए।

—  वैक्सिंग करते समय बाल बहुत छोटे या बहुत बड़े नहीं होने चाहिए।

—  वैक्सिंग से पहले त्वचा पर तेल , लोशन या क्रीम आदि नहीं लगाने चाहिए।

—  वैक्सिंग स्ट्रिप को धीरे धीरे नहीं खींचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दर्द ज्यादा होता है।

—  वैक्सिंग के तुरंत बाद धूप में जाने से बचना चाहिए।

—  वैक्सिंग से पहले बर्फ नहीं लगानी चाहिए , इससे पोर टाइट हो जाते है और दर्द अधिक होता है।

—  वैक्सिंग से पहले एसिड बढ़ाने वाला खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

कोल्ड वैक्सिंग तथा हॉट वैक्सिंग में फर्क और फायदे नुकसान / सिर में जूं घरेलु उपाय / बालों में मेहंदी कैसे लगाएं / दाग धब्बे झाइयां मिटाने के उपाय / ब्लैक हेड / आँखें स्वस्थ और सुन्दर / स्पेशल मेनिक्योर चॉकलेट फ्रूट हर्बल / नाख़ून स्वस्थ और सुन्दर / घरेलु हेयर मास्क के तरीके / कंसीलर / फाउंडेशन / आई शेडो / मस्कारा