कुत्ते को क्या ना खिलायें – Things harmful for a dog to eat

1886

कुत्ते को क्या ना खिलायें यह जानकारी घर में कुत्ते पालने वालों को जरूर होनी चाहिए। पाला हुआ कुत्ता घर परिवार में एक सदस्य की तरह घुल मिल जाता है। सब उसका ध्यान रखते हैं , उसे समय पर खाना पीना दिया जाता है ताकि वह स्वस्थ रहे। लेकिन कुछ चीजें खाने से उसे तकलीफ हो सकती है या वो बीमार हो सकता है।

कुत्ता एक मांसाहारी प्राणी है। जो चीज़ हम आसानी से पचा लेते हैं और हमारे लिए फायदेमंद होती है वही वस्तु कुत्ते के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। जानकारी के अभाव में या लाड़ प्यार में घर के पालतू कुत्ते को कभी कभी ऐसी चीजें खिला दी जाती हैं जो उसके लिए खतरनाक होती हैं।

कुत्ते को क्या ना खिलायें

गली मोहल्ले में घूमने वाले कुत्ते को भी अक्सर लोग खाने की चीजें दे देते हैं। क्या ये कुत्ते के लिए अच्छा है ?  आइये जानें वो कौनसी चीजें है जो कुत्ते को नहीं खिलानी चाहिए।

कुत्ते को क्या ना खिलायें – Things not good for dog

अंगूर या किशमिश:

कुत्ते को किशमिश या अंगूर नहीं खिलाने चाहिए। हो सकता है कि आपने देखा हो कभी कभी एक आध किशमिश कुत्ते ने खाई हो और उसे कुछ नुकसान भी नहीं हुआ हो , लेकिन इसमें खतरा है। अंगूर और किशमिश आपके पालतू कुत्ते की किडनी को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इन्हे खाने से उसे उल्टी और थकान हो सकती है तथा किडनी फेल होकर वह मर भी सकता है। अतः अंगूर और किशमिश उसकी पहुँच से दूर ही रखें तथा उसे खाने को बिल्कुल भी न दें।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज जितना हमारे लिए फायदेमन्द होते है उतने ही कुत्ते के लिए नुकसान दायक होते है। इन्हे खाने से कुत्ते की रक्त कण नष्ट होते हैं और उसे खून की कमी हो सकती है। हालाँकि कभी कभार थोड़ी मात्रा में उसके पेट में चले जाएँ तो उतनी परेशानी वाली बात नहीं होती लेकिन नियमित रूप से या अधिक मात्रा कुत्ते के लिए विषैली साबित हो सकती है।

इन्हे खाने से उसे कमजोरी , उल्टी , साँस लेने में परेशानी हो सकती है और वो खाना पीना बंद का सकता है। अतः लहसुन प्याज अपने तक ही सीमित रखें , उसे ना दें

दूध और दूध उत्पाद

ये अपने सुना ही होगा कि कुत्ते को घी हजम नहीं होता। यह सिर्फ कहावत नहीं है असल में कुत्ते का पाचन तंत्र दूध में मौजूद लेक्टोस को पचाने वाले एंजाइम नहीं होते हैं। कभी कभी कुत्ते को थोड़ी मात्रा में दूध या दही दे सकते हैं अगर उसे इनसे परेशानी नहीं होती हो तो।

अधिकतर कुत्ते को दूध पनीर आदि चीजें हजम नहीं होती और इनसे कुत्ते को दस्त , उल्टी , या पेट सम्बन्धी बीमारी हो सकती है। यहाँ तक कि उसे पेंक्रिआइटिस भी हो सकता है। अतः डेयरी उत्पाद विशेषकर अधिक फैट वाली चीजें उसे ना दें।

चॉकलेट

लगभग सभी प्रकार की चॉकलेट में थियोब्रोमिन नामक तत्व होता है जो इंसान के लिए नुकसानदायक नहीं होता लेकिन कुत्तों के लिए हानिकारक होता है। डार्क चॉकलेट में इस तत्व की मात्रा अधिक होती है , अतः यह ज्यादा नुकसान करती है।

चॉकलेट खाने से कुत्ते को अत्यधिक प्यास लग सकती है , उसे उल्टी या दस्त हो सकते हैं , उसकी दिल की धड़कन असामान्य हो सकती है, उसे दौरे पड़ सकते हैं उसकी मौत भी हो सकती है। अतः लाड़ प्यार के रूप में चॉकलेट खिलाकर उसके लिए खतरा पैदा ना करें।

इसके अलावा चॉकलेट में मौजूद कैफीन भी कुत्ते के लिए हानिकारक होता है। कैफीन युक्त कोई भी चीज कुत्ते को नहीं दी जानी चाहिए।

नमक

किसी भी तरह का नमकीन खाना कुत्ते के लिए ठीक नहीं होता है। जैसे नमक युक्त पोटैटो चिप्स , नमकीन भुजिया, पापड़ या पॉप कॉर्न आदि।

नमक से कुत्ते को सोडियम आयन पॉइज़निंग हो जाती है। इसके कारण उसे पेट फूलना , उल्टी , दस्त बुखार आदि हो सकते है तथा उसके शरीर में ऐंठन हो सकती है। अतः नमक वाला आहार कुत्ते को ना दें।

शक्कर

शक्कर जितनी हमारे लिए नुकसान दायक है उतनी ही कुत्तों के लिए भी है। अधिक मीठा और चीनी युक्त खाने से उसे भी मोटापा , दाँत ख़राब होना , डायबिटीज जैसी दिक्कत हो सकती है जो हमें भी होती हैं।

कैंडी , गम , बेक्ड फ़ूड

कैंडी या चुंगम आदि में  जाइलीटोल Xylitol नामक आर्टिफिशल स्वीटनर डाला जाता है। यह कुत्ते के लिए खतरनाक होता है। इससे कुत्ते का लिवर ख़राब हो सकता है और उसका ब्लड प्रेशर गिर सकता है।

शुरू में उसे कमजोरी , उल्टी या चलने फिरने में दिक्कत महसूस हो सकती है , बाद में शरीर ऐंठ सकता है और अंत में लिवर फेल हो सकता है। उसे कुछ भी खाने को दे रहे हैं तो पैकेट पर देख लें कहीं उसमे यह मीठा Xylitol तो नहीं है।

गेहूं से बनी चीजें

गेहूं में ग्लूटेन होता है और इसे कुत्ते पचा नहीं पाते। वैसे एक रोटी कुत्ते के लिए और एक रोटी गाय के लिए रोजाना बनाना हमारी परंपरा का अंग है।

कभी कभी कुत्ता रोटी खाये तो समस्या नहीं होती लेकिन पर नियमित रूप से लम्बे समय तक गेहूं से बने सामान जैसे रोटी , ब्रेड या बिस्किट खाने से कुत्ते को पथरी की समस्या हो सकती है जो उसके लिए दिक्कत पैदा कर सकता है। अतः इन्हे उसका नियमित आहार ना बनायें।

पकी हुई हड्डी

कुत्ते हड्डी के बड़े शौक़ीन होते हैं और उन्हें दी जानी चाहिए लेकिन वो कच्ची होनी चाहिए। आपके मांसाहारी खाने में जो हड्डी होती है वो पकी हुई होती है जिसे कुत्ता नहीं पचा सकता।

पकी हुई हड्डी खाने से उसके पेट में अल्सर हो सकता है या पेट में घाव हो सकता है। अतः बचा खुचा खाना कुत्ते को देना सही नहीं होता। पका हुआ मांस भी उसे नुकसान कर सकता है। माँस खिलाना हो तो कच्चा ही खिलाएँ।

अन्य चीजें

इनके अलावा भी हमारी रसोई या खाने पीने में बहुत सी ऐसी चीजें हो सकती है जो कुत्ते को नहीं खानी चाहिए और इस बात का ध्यान हमें रखना चाहिए।

इनमे बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा जो कि कुत्ते के लिए विषैले हो सकते है , जायफल आदि मसाले , यीस्ट डाला हुआ बिना पका आटा , फलों के बीज या छिलके विशेषकर सेब के, कच्चा आलू , शराब , हमारी दवाएँ आदि कुत्ते की पहुँच से दूर रखें ताकि वो इन्हे खा ना ले। ये सभी चीजें कुत्ते के लिए नुकसानदेह हैं।

source : कुत्ते को यह नहीं खाना चाहिए 

क्या दे सकते हैं –

सेब का टुकड़ा , केला , तरबूज लेकिन जिसमे बीज या छिलका नहीं हो उसे दिया जा सकता है। गाजर , मटर से बना खाना , सादा उबला हुआ आलू , पके हुए सादा सफ़ेद चावल , पका हुआ अंडा , आदि दे सकते हैं। उसका पेट ख़राब हो तो सादा चावल के साथ उबला हुआ चिकन उसके लिए फायदेमंद खाना होता है।