नकसीर रोकने के घरेलु नुस्खे – Home Remedies for Nosebleed

7166

नकसीर Naksir (  Nosebleed ) की समस्या ज्यादातर गर्मी के मौसम में होती है। इसका कारण सूखी जलवायु और ज्यादा तापमान होता है। गर्मियों में अनायास ही नाक से नकसीर आने लग जाती है। ऐसे मौसम में नाक के अंदर की झिल्ली सूख जाती है और उसमे पपड़ी आ जाती है। इस पपड़ी के तड़कने से नाक से खून आने लगता है जिसे नकसीर कहते है।

अचानक नाक से खून आना डरा देता है लेकिन ज्यादातर इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं होती है। मेडिकल भाषा में इसे एेपिस्टेक्सिस  ( Epistaxis ) कहते है।

नकसीर

नाक से खून आने के और भी कई कारण हो सकते है। मुँह पर नाक की उभरी हुई स्थिति के कारण नाक पर चोट लगने की बहुत अधिक सम्भावना होती है। नाक में बहुत सी रक्त वाहिकाएँ होती है। नाक पर हल्की सी चोट लगने से भी रक्त वाहिनी को हानि पहुँच कर खून आ सकता है। बच्चों द्वारा खुद की नाक में अंगुली या दूसरी वस्तु डालने से खरोंच आकर खून आ सकता है। बच्चों के साथ ऐसा अक्सर होता है।

कुछ दवाएँ जैसे एस्पिरिन या दर्द निवारक दवाएँ नाक से खून आने की सम्भावना बढ़ाती हैं क्योकिं ये खून को पतला करती है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर , ज्यादा शराब पीना , एलर्जी , गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव आदि कारणों से भी नाक से खून आ सकता है।

नकसीर बंद करने के घरेलु उपाय-Home Remedies for Nosebleed

Naksir Mitane Ke Gharelu Nuskhe

नाक को अंगूठे और अंगुली की मदद से बंद करें और नाक को पकड़ कर हल्का सा पीछे ( चेहरे की तरफ ) दबाएँ। आठ-दस मिनट ऐसे ही रहें और मुँह से साँस लें । थोड़ा सा आगे की तरफ झुकें और सिर को भी थोड़ा आगे की तरफ झुकाएँ ।

पीछे की तरफ झुकने से या सिर को पीछे की तरफ झुकाने से रक्त साइनस में , गले में या श्वास नली में जा सकता है जो परेशानी का कारण बन सकता है। अतः शान्ति से बैठें। लेटे नहीं। आपका सिर दिल के स्तर से ऊंचाई पर होना चाहिए।

नकसीर

इसके अतिरिक्त नकसीर बंद करने के घरेलु नुस्खे ये है :-

—  सिर पर ठंडा  पानी डालने से  Nakseer  बंद हो जाती है।

—  आधा चम्मच सुहागा थोड़े से पानी मे घोलकर दोनों नथुनो पर लेप करने से नकसीर तुरंत बंद हो जाती है।

—  लगभग 20 ग्राम मुल्तानी मिट्टी एक गिलास पानी में रात को भिगो दें। सुबह ऊपर से एक कप साफ पानी निथार लें और छान लें। यह पानी दो तीन दिन पीने से पुरानी  Naksir  की समस्या भी ठीक हो जाती है। बहुत उत्तम उपाय है।

—  आम के बौर को पीस कर दिन में तीन चार बार सूंघने से  Naksir  ठीक होती है। आम की सूखी गुठली की गिरी को पीस कर सूंघने से भी नकसीर में आराम आता है।

—  नकसीर आने पर फिटकरी के गाढ़े घोल ( पानी में ) में रुई डुबोकर नाक में लगाने से नकसीर बंद हो जाती है। इस घोल की दो दो बूंद नाक में डालने से भी  Nakseer  बंद होती है।

—  आठ दस दिन लगातार दो केले व एक गिलास दूध साथ में लेने से नकसीर में आराम आता है।

—  सूखे वातावरण में नाक में वैसलीन लगाने से नकसीर नहीं आती क्योकि इससे नाक के अंदर से झिल्ली में पपड़ी नहीं आती। इस तरह Naksir  से बचाव होता है।

—  आंवले के रस में मिश्री मिलाकर पीने से नकसीर बंद होती है। आंवले का मुरब्बा कुछ दिन लगातार खाने से नकसीर आनी बंद हो जाती है।

—  नीबू के रस की तीन चार बूँद नाक में डालने से  Naksir  बंद होती है।

—  अरहर की दाल के तीन चार दाने एक चम्मच पानी में दो घंटे के लिए भिगो दें। इन दानो  को पानी के साथ बारीक पीस लें। इस पानी को क में डालने से नकसीर बंद हो जाती है।

नकसीर खतरनाक हो सकती है यदि :

—  नाक से बहुत अधिक या तेजी से रक्त बहे।

—  नकसीर के कारण बेहोशी आ जाये।

—  धुंधला दिखाई देने लगे।

—  नकसीर के साथ तेज बुखार या तेज सिरदर्द हो।

ऐसे में स्थिति गम्भीर समझ कर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिये।

 

क्लिक करके इन्हें जानें और लाभ उठायें :

 

गर्मी से बचने के लिए क्या करें 

डेंगू बुखार में पपीते की पत्ती व कालमेघ  

स्वाइन फ्लू के घरेलु नुस्खे 

मुँह के छालों का घरेलु इलाज 

डिप्रेशन अवसाद के कारण और उपाय 

मस्से वार्ट के घरेलु उपचार 

नाभि धरण ठीक करने के तरीका 

पीसीओडी और अनियमित मासिक धर्म 

गले में खराश के घरेलु नुस्खे  

माहवारी मासिक धर्म का महत्त्व 

अनिद्रा दूर करने के घरेलु उपचार 

हिचकी रोकने के उपाय 

पित्ती का घरेलु इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here