Home Beauty - पेडीक्योर करने का तरीका घर पर आसानी से – Pedicure At Home

पेडीक्योर करने का तरीका घर पर आसानी से – Pedicure At Home

9498

पेडीक्योर Pedicure का मतलब है पैरों की देखभाल । कुछ लोग पैरों की देखभाल को जरुरी नहीं समझते। लेकिन यह बहुत उतना ही जरुरी है जितना चेहरे या हाथों की देखभाल।


पैर दिन भर पूरे शरीर का वजन सँभालते है। अतः पैरों का अधिक ध्यान रखा जाना चाहिए अन्यथा कई प्रकार की परेशानी पैदा हो सकती है। पेडीक्योर में नाखूनों का शेप Nail’s shape , उनकी सफाई , नेल स्क्रब , क्यूटिकल्स  , पैरों का स्क्रब , पैरों की मसाज Per Ki Malish आदि उचित तरीके से उचित सामान के साथ किये जाते  है।

इससे पैरों की सुंदरता Leg Beauty तो बढ़ती ही है , थकान दूर होती है और मानसिक तनाव कम हो जाता है ।पेडीक्योर Pedikyor एक बहुत ही सुकून और आराम देने वाली प्रक्रिया है। इससे तन बदन में ताजगी भर जाती है।

पेडीक्योर

यहाँ पेडीक्योर करने की विधि ( Pedicure karne ki vidhi ) स्टेप बाय स्टेप बताई गई है। इसके सहायता से घर पर आसानी से पेडीक्योर किया जा सकता है । इसके बहुत अच्छे परिणाम मिलते है और एक अलग ही ताजगी और सुकून का अहसास  होता है ।

जानिये घर पर पेडिक्योर कैसे किया जाता है  Ghar par Pedicure karne ka tarika –

पेडीक्योर करने के लिए सामान-Things Needed For Pedicure

Pedicure ke saman

—  ऐसा टब जिसमे दोनों पैर आराम से रख सकें

—  गर्म पानी – आधी बाल्टी

—  नेल पोलिश रिमूवर

—  नेल कटर

—  नेल फाइल

—  नेल ब्रश

—  क्यूटिकल रिमूवर

—  प्यूमिक स्टोन

—  क्यूटिकल क्रीम

—  तौलिया

—  एक नींबू

—  चिकने छोटे पत्थर ( Pebbles )  –   8-10

—  गुलाब की पत्तियाँ    –  100 ग्राम

—  शैम्पू   –  4 -5 बूँद

—  सेंधा नमक   –  एक चम्मच

—  फुट स्क्रब

—  बादाम का तेल

—  जैतून का तेल

—  नारियल का तेल

पेडीक्योर करने का तरीका – How To Do Pedicure

Pedicure karne ka  tarika

—  सब सामान इकठ्ठा कर लें।

—  सबसे पहले पैरों में पहले की नेल पोलिश लगी हो तो नेल रिमूवर से इसे साफ कर लें। पैर के नाख़ूनो को नेल कटर से काट कर मनचाहा शेप दें। नेल फाइलर से घिस कर नाख़ून के नुकीले सिरे ठीक कर लें। नाख़ूनो का मैल निकाल लें।

—  टब में गर्म पानी  ( जितना आप सहन कर सकें ) भर लें। इसमें एक नींबू का रस , शैम्पू की 4 -5 बूँदें , गुलाब की पत्तियाँ , सेंधा नमक और चिकने छोटे पत्थर डाल दें ।

एक आराम दायक कुर्सी पर बैठ जाएँ और अपने दोनों पैर इस गर्म पानी के टब में डुबो लें। रिलैक्स करें, कुछ धीमा मधुर संगीत सुनना पसंद हो तो लगा लें। बीच बीच में चिकने पत्थर को पैरों से हल्का दबाएँ।

इससे पैरों के एक्यूप्रेशर पॉइन्ट दबेंगे जो आपको रिलेक्स करने में मदद करेंगे। लगभग 20 -25 मिनट तक पैर भिगोने के बाद नेल ब्रश से अपने नाख़ूनो को साफ कर लें। टब में से पैर निकाल कर पौंछ लें।


—  नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम लगा कर छोड़ दें । यदि क्यूटिकल क्रीम नहीं लगाना चाहें तो इसकी जगह जैतून का तेल , बादाम का तेल , नारियल का तेल , और ग्लिसरीन को मिक्स करके इस मिक्सचर को काम में ले सकते है। इसे सिर्फ क्यूटिकल्स पर लगाना है।

— प्यूमिक स्टोन को अपने पैरों पर जहाँ भी कड़क स्किन दिखे वहाँ घिसें ताकि ये कड़क चमड़ी निकल जाये। ये डेड स्किन होती है। इसे निकालना जरूरी होता है। इसकी वजह से बिवाइयां फटना या इन्फेक्शन आदि की समस्या हो सकती है। घिसाई उतनी ही करें जितनी आपसे सहन हो। बहुत अधिक घिसने से दर्द ना हो इसका ध्यान रखें।

पेडीक्योर

— अब एक कपड़े से नाखूनों को और पैरों को पौंछ लें। नाख़ून और चमड़ी के जॉइंट वाली जगह नाख़ून पर थोड़ी चमड़ी चिपकी रह जाती है। इसे क्यूटिकल कहते है।

इसको क्यूटिकल रिमूवर की सहायता से पीछे की और खिसकाएँ। । इससे नाख़ून अच्छे आते है। क्यूटिकल को काटना नहीं चाहिए। अब नेल स्क्रब लगाकर नाख़ूनो को थोड़ा स्क्रब कर लें। इसके बाद पैर पोंछ लें।

पेडीक्योर

—  फुट स्क्रब को पैरों पर सब तरफ लगा कर बिल्कुल हल्के हाथों से पैरों की मालिश करें। बाजार में मिलने वाला फुट स्क्रब काम में ना लेना चाहें तो स्क्रब घर पर ही बना सकते है।

इसके लिए 2 चम्मच शक्कर , एक चम्मच जैतून का तेल , एक चम्मच शहद , एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच बाजरे का आटा या चावल का आटा मिलाकर इस मिक्स को स्क्रब की तरह काम में लें।

तलवे पर , एड़ी पर , साइड में , पैर की अँगुलियों पर और अँगुलियों के बीच वाली जगह भी स्क्रब करें। जब अच्छे से सब जगह स्क्रब हो जाये तो पैरों को पानी से धोकर पौंछ लें।


—  एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पैरों की मालिश करें। पिंडलियों की भी अच्छे से मालिश करें।

—  नेल पोलिश लगानी हो तो अपने पसंद के शेड वाली लगा लें। पहले बेस कोट लगाएँ। सूखने पर दो कोट नेल पोलिश के लगाएँ। इसके अच्छे से सूखने पर अंत में टॉप कोट लगा लें। ये पेडीक्योर का अंतिम स्टेप होता है।

—  खूबसूरत और स्वस्थ पैरों का आनंद लें।

इन्हें भी जानें और लाभ उठायें :-

मेनिक्योर घर पर कैसे करें / हॉट वैक्सिंग कोल्ड वैक्सिंग में फर्क / हेयर कलर कौनसा लगायें / स्पेशल मेनिक्योर चॉकलेट फ्रूट हर्बल / नाख़ून स्वस्थ और सुन्दर / हेयर स्पा घर पर कैसे करें / हेयर मास्क बनाने के तरीके / स्तन सुन्दर पुष्ट सुडौल / कंसीलर / फाउंडेशन / आई शेडो / मस्कारा / लिपस्टिक के नए विकल्प

NO COMMENTS