ब्लश से चेहरा कैसे निखारें-blush lagane ka tareeka

494

ब्लश blush चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के काम आता है। इसके उपयोग से चेहरे का शेप सुधारा जा सकता है। चेहरे के असंतुलन को ठीक किया जा सकता है जैसे चाहे तो नाक की चौड़ाई कम या ज्यादा दिखाई जा सकती है।

चेहरे को गोल या लम्बा दिखाया जा सकता है। इसके अलावा चेहरे कॉम्लेक्शन को उत्साही बनाया जा सकता है। चेहरे में एक नयी जान आ जाती है।

ब्लश क्रीम ,जेल या पाउडर के रूप में मिलता है। क्रीम और जेल चेहरे पर ज्यादा देर टिकते है। ओइली स्किन के लिए पाउडर या जेल ब्लश और ड्राई स्किन के लिए क्रीम ब्लश यूज़ करना चाहिए।  पाउडर ब्लश में अधिक शेड्स मिलते है। फाउंडेशन के बाद Blush लगाया जाता है।

क्रीम और जेल ब्लश किसी भी तरह के फाउंडेशन के बाद लगा सकते है लेकिन फेस पाउडर लगाने के बाद पाउडर ब्लश ही लगा सकते है।

ब्लश लगाना

ब्लश के शेड्स – shades of blush

Blush कई शेड्स में मिलता है । आपको आपके कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से लाइट , मीडियम , या डार्क में चुनाव करना चाहिए । इसके अलावा आप चेहरे को कैसा लुक देना चाहते है उस पर शेड का चुनाव निर्भर करता है।

यदि आप चेहरे पर फ्रेशनेस और ग्लो दिखाना चाहते है तो कूल शेड्स में से शेड चुनना चाहिए। इसमें गेहुएँ स्किन कलर के लिए कूल बेरीज या प्लम शेड सही रहता है।

लेकिन इसके साथ लिपस्टिक का कलर ब्राउन या ऑरेंज नहीं होना चाहिए। वार्म कलर शेड्स गालों की रूपरेखा दर्शाने में काम आते है । इसमें गेहुएँ कलर की स्किन के लिए बर्न्ट ऑरेंज सही रहता है।

स्किन के हिसाब से ही कलर का चुनाव करना चाहिए । कुछ शेड्स कॉमन होते है जिन्हें युनिवर्सल कहा जाता है ।  इन्हें किसी भी तरह के कॉम्लेक्शन के लिए यूज़ किया जा सकता है। फेयर  स्किन के लिए पीची , गेहुएँ कलर के लिए रोज़वुड और डार्क स्किन के लिए रेड सही रहता है ।

ब्लश लगाने का तरीका – blush kaise lagayen

ब्लश लगाने के लिए अच्छी क्वालिटी का ब्रश ही यूज़ करना चाहिए तभी सही से लगेगा। सस्ते ,छोटे व हल्के ब्रश या पाउडर पफ से Blush ढ़ंग से नहीं लग पाता ।

Blush कम लगाने से शुरू करना चाहिए। कम का ज्यादा कर सकते है लेकिन ज्यादा लग गया तो कम करना मुश्किल हो जायेगा ।

ब्लश हमेशा गाल के आँख के पास वाले उभार पर लगाया जाता है न की गाल फुलाने पर निकले गाल वाली जगह। सही जगह Blush लगाने के लिए सिटी बजाते है वैसे होठ बाहर निकालिये , इससे गाल की सही जगह का पता चल जायेगा वही पर हलके हाथ से ब्रश लगाइए ।

यदि क्रीम या जेल ब्लश का यूज़  कर रहे है तो डॉट में लगाइए फिर थोडा फैला दीजिये किनारों पर मिक्स कर दीजिये।ब्रश को हमेशा नाक की तरफ और कान की तरफ चलाइये ।

ब्लश नाक से नीचे नहीं लगना  चाहिए और आँख के बाहरी किनारे की दूरी नाक से दूरी से कम होनी चाहिए ।आखरी में पारदर्शी पाउडर से Blush को सेट करके नया एकसार लुक दे देना चाहिए ।

आपके कमेंट्स का स्वागत है।

इन्हें भी जानें और लाभ उठायें :

नेल पोलिश के अन्य शानदार उपयोग

हॉट वैक्सिंग कोल्ड वैक्सिंग में फर्क

अपनी ब्रा का सही साइज़ कैसे जाने

आँखों के काले घेरे कैसे ठीक करें 

स्पेशल मेनिक्योर घर पर कैसे करें 

हेयर स्पा घर पर करके बालों को बनायें रेशमी 

सुन्दर पुष्ट व सुडौल स्तन पाने का सच

आई शेडो का उपयोग कब और कैसे करें 

मस्कारा लगाकर दिखें अल्ट्रा मॉडर्न 

लिपस्टिक के ये नए रूप 

कंसीलर क्यों लगाते हैं 

नाख़ून स्वस्थ और सुन्दर कैसे बनायें