मुँह की बदबू मिटाकर शर्मिंदगी से बचें – Bad Breath Home Remedies

3980

मुंह से बदबू आना Smell From Mouth एक आम समस्या है। कोई टोकता है तो बड़ी शर्मिंदगी महसूस होती है। आत्मविश्वास टूट जाता है। मित्र ,सहकर्मी आपसे कतराने लगते है। बातचीत करना भी मुश्किल हो जाता है।

यह बदबू आसानी से दूर की जा सकती है। पढ़ें इसके कारण और उपाय।

कृपया ध्यान दें :किसी भी लाल रंग से लिखे शब्द पर क्लीक करके उसके बारे में विस्तार से जानें। 

मुंह से बदबू आने के कारण – Reason of Smell from mouth

Muh se badbu kyo aati he

— मुंह से  बदबू आने का कारण दाँत या मसूड़े  हो सकते है। दाँत में फंसे हुए खाने के कण को बेक्टिरिया सड़ाकर गला देते है। इससे बदबू उत्पन्न होती है। मुंह में जमने वाला प्लाक भी बदबू का कारण हो सकता है। मसूड़ों में खाना फंस कर बदबू पैदा कर सकता है , मसूड़ों की बीमारी पायरिया की वहज से बदबू आ सकती है।

मुंह से बदबू

— यदि मुँह सूखा रहता है तो बदबू आ सकती है। सूखे मुँह में बेक्टिरिया अधिक पनपते है। मुंह में बनने वाली लार न सिर्फ मुँह को गीला रखती है यह बदबू पैदा करने वाले बेक्टिरिया को भी कण्ट्रोल करती है।

— स्मोकिंग करने वाले लोगों का मुँह ज्यादातर सूखा-सूखा रहता है। इसलिए यह अधिक बदबू का कारण बन जाता है। नशा छोड़ें।

— मुँह में रखी नकली बत्तीसी रोज नियम से साफ नहीं करना भी बदबू की वजह बन सकती है।

— साँसों में बदबू आ सकती है । प्याज और लहसुन जैसे तीखी गंध वाला खाना पेट में पचता है तो इनके तेज गंध वाले तेल अवशोषित होकर रक्त में पहुँच जाते है। वहां से यह गंध फेफड़ों तक पहुंचती है और फेफड़े के द्वारा साँस के माध्यम से गंध बाहर निकलती है।

जो लोग प्याज लहसुन नहीं खाते उनको यह गंध दूसरे व्यक्ति की सांसों में तीन दिन तक महसूस हो सकती है। चाय कॉफी आदि की गंध भी इस प्रकार महसूस हो सकती है।

—  टॉन्सिल में इन्फेक्शन होने पर वहां बेक्टिरिया इकट्ठे हो जाते है , यह भी बदबू का कारण हो सकता है।

— सर्दी जुकाम के कारण गले में और नाक के पीछे खाली जगह में कफ सूख कर बदबू पैदा कर देता है। यह कफ फेफड़े में जमा होने से  या फेफड़े में किसी प्रकार के इन्फेक्शन की वजह से बदबू आ सकती है ।

— पेट की खराबी या पाचन तंत्र की खराबी के कारण भी मुँह से बदबू आने लगती है। एसिड रिफ्लक्स नामक पेट की बीमारी के कारण मुंह से बदबू आ सकती है।

— किडनी या लिवर की बीमारी हो तो यह कारण मुँह से बदबू पैदा कर सकता है।

डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के मुँह से बदबू आ सकती है ।

मुँह से बदबू मिटाने के उपाय – How To Stop Bad Breath

Muh Ki Badboo Mitane Ke Upay

— सुबह , खाना खाने के बाद और रात को सोते समय इस तरह तीन बार ब्रश जरूर करना चाहिए। इससे खाने के कण निकल जाते है। इससे मुंह की बदबू तो मिटेगी ही साथ ही कई प्रकार की परेशानी से बच जायेंगे।

माउथ वाश भी उपयोग में लाया जा सकता है। जीभ को भी जीभी से साफ करना चाहिए ताकि वहाँ से भी बेक्टिरिया साफ़ हो जाये। ब्रश करने का सही तरीका जानने ले लिए यहाँ क्लिक करें

मुंह से बदबू

— मुंह सूखा नहीं रहना चाहिए। थोड़ा थोड़ा करके पानी पीते रहे। पानी से मुँह की सफाई होती रहती है और बेक्टिरिया पैदा नहीं हो पाते ।

— स्मोकिंग करते हो , तम्बाकू चबाते हो या शराब का सेवन या कोई ओर नशा करते हो तो इनकी मुंह से बदबू जरूर आएगी। अतः इन्हें बंद करें।

लहसुन व प्याज मौका देखकर ही खाएं।

सर्दी , जुकाम , खांसी , कफ आदि को मिटाने की दवा लें।

— पाचन तंत्र ठीक रखें। कब्ज नहीं होनी चाहिए।

— टूथ ब्रश हर तीन महीने में बदल लेने चाहिए।

— बत्तीसी लगाते हो तो उन्हें रोजाना साफ करना चाहिए।

— हर छः महीने में डेंटिस्ट से दांत चेक करवा लेने चाहिए।

—  दाँत टेढ़े मेढ़े होने के कारण सफाई उचित तरीके से नहीं हो पाती हो तो ब्रेसेस लगवा कर उन्हें सीधे कराया जा सकता है। ब्रेसेस के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

— नीम की दातुन या बबूल की दातुन का उपयोग करें। ये बेक्टिरिया को रोकते है। नीम के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें


— मसूड़ों के लिए सरसों के तेल में बारीक पिसा हुआ नमक मिलाकर हल्के हाथ से मसूड़ों की मालिश करें। इससे मसूड़े स्वस्थ होकर बदबू मिटेगी।

— लौंग मुँह की बदबू मिटाने के लिए बहुत अच्छी होती है। पेट भी ठीक करती है और एंटी बेक्टिरिया होने के कारण भी लाभदायक है। लौंग को मुँह में रखकर चूसें।

— तुलसी के तीन चार पत्ते रोज चबा कर पानी पी लें। तुलसी मुँह और पेट दोनों की खराबी दूर करके बदबू मिटाती है।

इलायची मुह में रखें। इसकी भीनी भीनी खुशबू से आपको भी अच्छा लगेगा।

— सुबह शाम खाना खाने के बाद आधा चम्मच बारीक सौंफ अच्छे से चबा कर  खाएं। यह पाचन विकार भी दूर करती है और मुँह की बदबू मिटाती है।

इन्हें भी जानें और लाभ उठायें :

दाँत पीले होने के कारण / डेंगू बुखार /  स्वाइन फ्लू / मुँह के छाले / डिप्रेशन / मस्से वार्ट / पीसीओडी PCOD /  गले में खराश / मासिक धर्म कब क्यों कैसे / हिचकी / पित्ती का घरेलु इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here