रंग से कैसे बचायें स्किन बाल और नाख़ूनों को होली पर – Protection from Holi Colours

219

रंग से कैसे बचें Protection from Colours यह सवाल होली के दिन सबसे पहले मन में आता है। होली के रंग से स्किन , बाल , नाख़ून को होने वाले नुकसान से बचाने के तरीके तलाश करना जरुरी भी है। क्योंकि रंग के केमिकल कितना नुकसान कर सकते हैं इसका अंदाजा भी नही होता है।

एक समय था जब होली बड़ी शालीनता के साथ प्राकृतिक रंगों का उपयोग करके मनाई जाती थी जो स्किन को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाते थे। लेकिन अब जिन रंगों से होली खेली जाती है वे केमिकल युक्त रंग होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान देह होते है। होली नहीं खेलना इसका समाधान नहीं है।

होली ना खेलो तो कई लोग नाराज भी हो जाते हैं। आपका दिल भी कहीं न कहीं कचोटता है। कभी कोई खींच कर होली खेलने ले जाता है। कभी होली के हुड़दंग में कब शामिल हो जाते है पता ही नहीं चलता।

होली खेलते समय मजा भी बहुत आता है लेकिन जब रंग को छुड़ाने की बारी आती है तो नानी याद आ जाती है। सारा शरीर रंग से भर जाता है। खुजली होने लगती है। स्किन को बार बार साबुन लगा कर घिस घिस कर स्किन छिल जाती है पर रंग नहीं उतरता।

अतः कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे रंग से नहीं बल्कि रंग के नुकसान से बच सकें। अगर थोड़ी तैयारी होली खेलने से पहले कर लें और कुछ सावधानी रख लें तो होली की मस्ती और उमंग का भरपूर आनंद लिया जा सकता है। आइये जाने होली कैसे खेलें –

रंग से कैसे बचें

होली खेलने से पहले क्या तैयारी करें – How to prepare for Holi

स्किन को बचाने का तरीका – How to protect Skin

रंग से होली खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगा लें। नारियल के तेल की जगह जैतून का तेल लगा सकते है। सरसों का तेल भी यूज़ किया जा सकता है। तेल न लगाना चाहें तो अच्छे से लोशन को पूरे शरीर पर लगा लें। सनस्क्रीन भी लगाया जा सकता है। इससे रंग त्वचा में अंदर तक नहीं जायेगा और साफ आसानी से हो जायेगा।

कपड़े इस प्रकार के पहनें कि जितना हो सके शरीर ढक जाये। पूरी बाँहों वाला ड्रेस पहनें। उस ड्रेस का गला बड़ा नहीं होना चाहिए। गले के पास से टाइट होना चाहिए ताकि रंग उस जगह से अंदर न जाने पाये। ड्रेस का कपड़ा थोड़ा गाढ़ा हो तो अच्छा रहता है ताकि रंग पास ना हो पाये।

कलर से बालों को कैसे बचाएं – Protect Hair

बालों  में अच्छे से तेल लगा लें। जड़ों में भी तेल लगायें। कुछ लोग बालों में कलर डाल देते है। इससे सिर की त्वचा में खुजली जलन आदि हो सकती है। यदि सम्भव हो तो महिलायें टाइट जुड़ा बना लें। इसी जड़ों तक रंग नहीं पहुँच पायेगा। बालों को किसी कपड़े से ढक सकें तो बहुत अच्छा रहता है।

होली के कलर से नाख़ूनो को कैसे बचायें -Protect Nails

नाख़ून को बचाने के लिए सबसे पहले बढ़े हुए नाख़ून काट लें। अब इन पर नेल पोलिश लगा लेनी चाहिए। नाख़ून के किनारों से थोड़ी आगे स्किन तक लगा लें। नाख़ून और स्किन के जॉइंट में भरा रंग जल्दी नहीं निकलता।

पुरुष भी ट्रांसपरेंट नेल पोलिश लगा कर नाख़ून ख़राब होने से बचा सकते है। जिसे होली खेलने के बाद रिमूवर से साफ कर सकते हैं। नाख़ून के अंदर थोड़ी वेसलीन भर लें इससे थोड़ा भी रंग नाख़ून के अंदर प्रवेश नहीं कर पायेगा और नाख़ून आसानी से साफ हो जायेंगे। नाख़ून स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखने के तरीके जानने के लिए यहाँ क्लीक करें

होली के रंग से आँखों को कैसे बचाएं – Protect Eyes

आँखों को रंग से बचाना सबसे ज्यादा जरुरी है वर्ना गंभीर परेशानी पैदा हो सकती है। कोई भी आपको रंग लगाने लगे तो ऑंखें बंद रखें ताकि रंग आँखों में न जाये। रंग वाले हाथों से आंख के पास लगे रंग को साफ करने की कोशिश ना करें अन्यथा खुद आपके हाथों में लगा रंग आंख में जा सकता है।

आंख पोंछनी हो तो साफ रुमाल से ही आंख पोंछें। आंख में रंग जाने पर तुरंत साफ पानी से धोएं।

यदि कांटेक्ट लेंस का उपयोग करते है तो होली खेलने से पहले इन्हें निकालना ना भूले। चश्मा पहन कर खेल सकते है इससे रंग आँखों में जाने से बचेगा। परंतु चश्मे के कारण चोट ना लगे इस बात का ध्यान अवश्य रखें। चश्मे पर गुलाल आदि गिर जाये तो साफ कपड़े से पोंछ दें।

होली खेलने के बाद चेहरे और स्किन की सफाई – Skin Cleaning

  • टमाटर का रस – 4 चम्मच और ग्लिसरीन – 1 चम्मच मिलाकर लगा लें। दस मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें। दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे रंग निकल जाता है।
  • स्ट्राबेरी को पीस कर पेस्ट बना लें।  यह पेस्ट दो चम्मच और आधा चम्मच मलाई मिलाकर त्वचा पर लगा लें दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा निखर जाएगी।
  • दही  –  2 चम्मच ,  बेसन – 1 चम्मच और बेकिंग सोडा – चौथाई चम्मच मिलाकर त्वचा पर हलके हाथ से मलें फिर पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे रंग निकल जाता है और त्वचा मुलायम रहती है।
  • ब्रेड को दूध में भिगो कर हल्के हाथ से त्वचा पर मलें। इससे रंग निकालने में आसानी होगी और त्वचा रूखी नहीं होगी।
  • एक चम्मच एलोवेरा पल्प में एक चम्मच दही मिलाकर त्वचा पर मलें पांच मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। रंग निकल कर त्वचा मुलायम होती है।
  • पपीते का गूदा और शहद के मिलाकर स्किन पर हलके हाथ से मलें। पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ होगी और नर्म बनी रहेगी।
  • कुछ लोग केरोसिन , पेट्रोल , स्प्रिट आदि का यूज़ कर लेते है जो गलत है। इससे त्वचा को नुकसान होता है।

होली खेलने के बाद बालों की सफाई – Hair Cleaning

  • पहले बालों में से सूखा रंग झाड़ लें। जितना संभव हो उतना पूरा झाड़ लें। इसके बाद लगातार सादा पानी सिर पर डालते हुए रंग निकालें। इसके बाद माइल्ड शेम्पू से बालों को धोएं। स्ट्रॉन्ग शेम्पू यूज़ ना करें।
  • एक कटोरी दही में दो चम्मच पिसी हुई दाना मेथी मिलाकर बालों में लगा लें। पंद्रह मिनट बाद माइल्ड शेम्पू से धो लें। इससे सभी तरह के केमिकल निकल  जाते है।
  • बालों में हेयर स्पा करने से वापस बाल रेशमी और चमकदार हो सकते है। घर पर हेयर स्पा करने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लीक करें

होली खेलते समय क्या ध्यान रखें – Other Things

यदि मुंह में रंग चला जाये तो साफ पानी से अच्छे से कुल्ला कर लें।

थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे गले में सूखापन नहीं होगा और इन्फेक्शन से बचा जा सकेगा।

कुछ लोग इस दिन नशा कर लेते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहने में ही भलाई होती है। नशे में व्यक्ति का खुद पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है।  अतः आपके साथ कोई बदतमीजी न हो इसके लिए ऐसे लोगों से दूरी बना कर रखने में ही समझदारी होती है।

कुछ लोग त्यौहार के बहाने अपनी यौन कुंठा शांत करने की कोशिश करते है , ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए और सख्ती से ऐसी वैसी हरकत नहीं करने की हिदायत दे देनी चाहिए ताकि उनकी हिम्मत ना बढ़े।

होली खेलने के लिए पानी का इस्तेमाल करने पर फर्श पर फिसनले की संभावना बढ़ जाती है अतः  जहाँ पानी गिरा हो वहाँ मस्ती या दौड़ भाग ना करें। होली के दिन पानी में फिसलकर दुर्घटना की बहुत से ख़बरें मिलती है अतः सावधान रहें।

होली की मस्ती और खींचतान में कई बार कपड़े फट जाते हैं। लोग अक्सर पुराने कपड़े पहन लेते है जो कमजोर होते हैं और जरा सा जोर पड़ने पर फट जाते हैं। इसलिए मजबूत कपड़े पहने ताकि ऐसी किसी शर्मिंदगी का सामना नहीं करना पड़े।

होली के रंग से जूते चप्पल भी ख़राब हो सकते हैं। हल्के रंग के फुटवेयर पर रंग लगने पर उन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है। अतः यह ध्यान में रखकर फुटवेयर पहने।

अपने पास रखे नए नोट का विशेष ध्यान रखें। यदि नए नोट पर रंग लगा हो तो बैंक वाले इसे लेने से मना कर सकते हैं। अतः इस बात का ध्यान रखें। नोट को अलग रख कर ही होली खेलें।

कुछ लोग अनजाने में भांग खा लेते हैं। इसका नशा दूसरे लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। भांग का नशा उतारने के लिए प्रयास करने चाहिए। किसी भी प्रकार का नशा उतारने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लीक करें

क्लीक करके इन्हें भी जाने और लाभ उठायें :

ठंडाई बनाने का ओरिजिनल तरीका 

गुझिया बनाने की आसान विधि 

होली का पूजन करने का आसान और सही तरीका 

चटपटा कांजी बड़ा मारवाड़ स्पेशल कैसे बनायें 

अंगूर खायें और ह्रदय रोग से बचें 

आंवला केंडी बनाने की विधि 

कॉकरोच को घर से दूर रखने के उपाय 

पसीना ज्यादा आने के कारण और उपचार 

गणगौर का पूजन और सिंजारा 

पेट के कीड़े मिटाने के घरेलु नुस्खे