स्टील के बर्तन , सिंक व गैस स्टोव कैसे चमकायें – Steel items cleaning

305

स्टील के बर्तन की सफाई और देखभाल सही तरीके से करने पर लम्बे समय तक इन्हें नये जैसा बनाये रखा जा सकता है. स्टेनलेस स्टील के सामान जैसे स्टील की थाली , कटोरी , ग्लास , चम्मच , चाकू , गैस स्टोव , किचन सिंक तथा अन्य कई स्टील से बनी चीजें घर में मौजूद होती हैं . स्टेनलेस स्टील की विशेषता मजबूती और चमक के कारण ही इसका उपयोग बहुत व्यापक है . आइये जाने Steel से बने सामान की देखभाल कैसे करें .

स्टील में चमक और मजबूती का कारण

Cause of shining and strenth of steel

स्टील एक मिश्र धातू ( Alloy ) है. स्टेनलेस स्टील stainless steel की चमक और मजबूती स्टील में मौजूद क्रोमियम chromium, निकल Nickel तथा अन्य तत्वों के कारण होती है . क्रोमियम हवा की ऑक्सीजन के संपर्क से बर्तन पर क्रोमियम ऑक्साइड की बहुत पतली परत बना देता है . इसी पतली परत के कारण Steel हमेशा चमकता रहता है .

स्टील में क्रोमियम की मात्रा 10.5% से अधिक रखी जाती है. निकल की मात्रा इसे मजबूती देती है. सामान्य तौर पर रसोई के बर्तन में क्रोमियम और निकल का अनुपात 18/8 होता है यानि 18% क्रोमियम और 8% निकल होता है . यह अनुपात उपयोग के अनुसार बदल दिया जाता है।

स्टील के बर्तनों की सफाई और देखभाल

Steel bartan cleaning and care

Steel के बर्तन पर तापमान और टूट फूट का असर कम होता है . इसके अलावा इन पर दाग धब्बे भी जल्दी नहीं पड़ते. स्टील में मौजूद क्रोमियम हवा में मौजूद ऑक्सीजन की मद्दद लेकर स्टील को जंग से तथा स्थायी दाग से बचाकर रखता है

यदि स्टील के बर्तन पर गन्दगी या चिकनाई लम्बे समय तक जमा रहती है तो क्रोमियम अपना काम नहीं कर पाता , इससे स्टील ख़राब हो सकता है . अतः इनकी नियमित सफाई जरुरी होती है . इसके अलावा Steel ke bartan एक के ऊपर दूसरा चढ़ाकर नहीं रखने चाहिए . खुले हुए रखने से चमक अधिक समय तक बनी रहती है .

स्टील के बर्तन कैसे साफ करें

Steel bartan saf karne ka tarika

रोजाना की सफाई – Daily cleaning

स्टील के बर्तन खाना खाने के बाद जितनी हो सके जल्दी साफ कर लेने चाहिए ताकि बर्तन को ऑक्सीजन मिल सके और उसकी चमक बरक़रार रहे . खाना खाने के बाद बचा हुआ खाना बर्तन से निकाल कर गर्म पानी से धोने से बर्तन तुरंत साफ हो जाता है जिसे सूखें कपड़े से पोंछ कर यथा स्थान रख देना चाहिए .

यदि बर्तन पर चिकनाई लगी है तो गर्म पानी , बर्तन धोने का लिक्विड या बार और स्पंज या कपड़े की मदद से सफाई करनी चाहिए ताकि चिकनाई पूरी तरह निकल जाये . फिर सादा पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लेना चाहिए .

यदि खाना और चिकनाई सूख कर बर्तन पर चिपक गया है तो बर्तन को घंटे भर पानी में भिगो कर रखें उसके बाद साबुन वाला गर्म पानी और नायलोन के स्क्रब से घिस कर साफ कर लें . धातू से बने स्क्रब ( metal scrub ) काम में नहीं लेने चाहिए अन्यथा खरोंच के निशान स्टील की चमक बिगाड़ सकते हैं .

स्टील के बर्तन में खाना जल जाये तो कैसे साफ करें

jala hua bartan kaise saf  kare

बर्तन में गर्म पानी डालकर घंटे भर छोड़ दें . इसके बाद गर्म पानी और साबुन वाले घोल लगाकर स्पंज या नायलोन के स्क्रब से साफ कर लें .

सफेदी या साल्ट जमा हो तो क्या करें

safedi kaise saf kare

स्टील के बर्तन में पानी या अन्य चीज उबालने से तले में सफ़ेद रंग के पदार्थ की तह जम जाती है जो कि साल्ट या कैल्शियम डिपोजिट होते हैं. इन्हें साफ करने के लिए सिरका काम में लेना चाहिए . इसके लिए एक भाग सिरका और तीन भाग पानी मिला लें . इसे बर्तन में लगा कर दस मिनट छोड़ दें . बहुत ज्यादा देर तक न रखें . इसके बाद घिस कर साबुन वाले गर्म पानी से धो लें .

स्टील के बर्तन पर काले से धब्बे कैसे साफ करें

kale dhabbe kaise saf kare

अगर बर्तन में काले भूरे धब्बे बन गए हैं तो इन्हें बेकिंग सोडा से साफ किया जा सकता है . इसके लिए सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर धब्बे पर लगाकर आधा घंटे छोड़ दें . फिर साबुन वाले पानी से साफ कर लें . बाजार में कुछ ओक्जेलिक एसिड वाले क्लीनर उपलब्ध है जिनका उपयोग भी किया जा सकता है .

स्टील का सिंक कैसे चमकाएं

Steel sink kaise saf kare

आजकल किचन में सिंक स्टील का लगाया जाता है . समय के साथ इसका लुक बिगड़ सकता है . इसकी रोजाना सफाई करने से यह नए जैसा बना रह सकता है . सिंक को रोजाना कम से कम एक बार चारों तरफ से साबुन के पानी और नायलोन स्क्रब की मदद से साफ करके पानी से धो लेना चाहिए फिर सूखे कपड़े से पोंछ देना चाहिए .

पानी के कारण सफ़ेद धब्बे से जम गए हों तो थोड़ा सा सिरका कपड़े में लेकर सिंक में फेर दें . दस मिनट बाद पानी से धो लें फिर सूखे कपड़े से पोंछ दें .

स्टील के सिंक को चमकाने के लिए तेल में भीगा कपड़ा सिंक में चारों तरफ फिरा दें .इसके बाद सूखे कपड़े से रगड़ दें . इससे पोलिश जैसी चमक आ जाती है .

स्टील का गैस स्टोव कैसे साफ करें

Gas stove kaise saf kare

खाना बनाते समय अक्सर थोड़ा बहुत खाना जैसे सूखा आटा , सब्जी का तेल अथवा अन्य चीज गैस स्टोव पर गिरते रहते हैं। स्टील का गैस स्टोव साफ करना बहुत आसान होता है। इसे रोजाना साफ करना चाहिए। इससे यह हमेशा चमकता रहेगा।

गैस स्टोव साफ करने के लिए पहले बर्नर के ऊपर या जाली पर कोई चीज गिर गई हो तो उसे हटा दें। जाली निकाल कर अलग से साफ करें। इसके बाद गुनगुने पानी में लिक्विड सोप मिलकर इसमें डूबा कपड़ा सब तरफ फिरा दें। अब सादा पानी में भीगे कपड़े से पोछ दें।  अंत में सूखे कपड़े से साफ कर लें। आपका गैस स्टोव चमक उठेगा।

इस प्रकार देखरेख करके शानदार मिश्र धातु स्टेनलेस स्टील के फायदे आप लम्बे समय तक ले सकते हैं।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

ड्राईक्लीन कैसे होती है और कौनसे कपड़े करवाएँ 

क्या भैस का दूध नुकसान करता है 

सिंथेटिक कपड़े पहनने के नुकसान 

झाड़ू कौनसा लें और धन वृद्धि के लिए उसे कैसे रखें  

शादी के समय पति पत्नी एक दूसरे को क्या वचन देते हैं 

कुत्ते को कौनसी चीजें नहीं खिलानी चाहिए 

मच्छर क्यों और किसे अधिक काटता है 

सूर्य जल चिकित्सा का तरीका और फायदे 

क्या अंडा शाकाहारी लोग भी खा सकते हैं 

हेल्थ इंश्योरेंस कराने से पहले यह जानना क्यों जरुरी 

म्युचुअल फंड की SIP कैसे शुरू करें  

अरबी की फलाहारी सब्जी स्वादिष्ट कैसे बनायें 

साबूदाना खिचड़ी खिली खिली बनाने की विधि 

फूल गोभी खाने से क्या सचमुच आई क्यू लेवल बढ़ता है 

पपीता खाने के फायदे नुकसान 

कार्तिक स्नान का तरीका , लाभ और महत्त्व 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here