Cooking Tips in Hindi – अच्छा खाना बनाने के टिप्स

3819

Cooking Tips  रसोई के टिप्स या khana banane ke tips वो छोटे छोटे तरीके होते है जिनको काम में लेने से खाने में एक सुखद बदलाव आ सकता है। खाना बनाते समय बहुत छोटे छोटे  Tasty khana banane ke tips  मालूम होने पर खाना स्वादिष्ट बनता है ।

खाना हर घर में बनाया जाता है लेकिन हर घर के खाने का स्वाद अलग होता है। कहते है खाना बनाने वाले का भाव खाने में झलकता है। अच्छे मन से बनाये गए खाने में एक अलग ही स्वाद आता है। ये सही है किन्तु इसके अलावा अनुभवी लोग खाने में कुछ अलग प्रयोग करते रहते है। अपनी creativity का इस्तेमाल करके पुराने तरीको में नयापन लाकर उसे ज्यादा स्वादिष्ट और आसान बना देते है।

ये ही cooking tips hindi me यहाँ बताये गए है।  इन kitchen tips को काम  में लेने से खाना स्वादिष्ट बनता है और खाना बनाना आनंददायक हो जाता है। इनके उपयोग से समय भी बचता है । आप भी इन khana swadisht banane ke tareeke   को काम में ले और खुश रहें। ये एक प्रकार के घरेलू नुस्खे ही है।

Tips – टिप्स

कृपया ध्यान दें : किसी भी लाल अक्षर वाले शब्द पर क्लीक करके उसके बारे में विस्तार से जान सकते है। 

—  किसी भी सब्जी में मसाले और खुद सब्जी की गुणवत्ता उसके स्वाद में महत्वपूर्ण असर डालते हैं। अर्थात आप जो मसाले काम में ले रहें हैं वो ताजा और अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए। यह भोजन के गंध , रंग और स्वाद के लिए जरूरी होता है। इसी प्रकार जो सब्जी बनाना चाहते है वो कच्ची लेनी चाहिए यानि उसके बीज और छिलके आदि नर्म होने चाहिए चाहे लौकी , भिंडी , फली , तुरई  कोई भी सब्जी हो।

—  राजमा रात को नहीं भिगोया है तो राजमा व पानी के साथ कुकर में चिकनी सुपारी डालकर तीन सीटी के बाद कुकर थोड़ा ठंडा होने पर कुकर खोलकर राजमा में एक ट्रे आइस क्यूब डालकर तीन चार सीटी होने तक और पका लें , राजमा अच्छे से गल जायेंगे।ये cooking  tips in hindi का यह एक अच्छा टिप है।

—  राजमा या उड़द की दाल बनाने के लिए पानी में उबालते समय नमक नहीं डाले , जल्दी पकेगी। नमक दाल गलने के बाद डालें।

—  दाल बनाते समय झाग बनने व दाल के बर्तन से बाहर छलक जाने से बचाने के लिए पानी के साथ एक चम्मच घी डाल दें। बर्तन  के ऊपर लकड़ी का चमचा या पलटा रखने से भी दाल बहार नहीं छलकेगी।

—  पूरियां खस्ता बनाने के लिए आटा लगते समय उसमे एक चम्मच सूजी या चावल का आटा मिला दें। इससे पूरिया खस्ता बनेंगी।

—  आटे में एक छोटी चम्मच चीनी डालकर आटा लगाने से पूरियां फूली फूली बनती  है। fooli hui puri  सबको खिलाएं।

cooking tips in hindi

—  अगर गुंथा हुआ आटा फ्रिज में रखना हो तो उस पर हल्का सा घी लगा दें उसके बाद उसे ढ़ककर फ्रिज में रखें। आटा ताजा बना रहेगा।

—  पानी से आटा लगाने के बाद अंत में आधा चम्मच घी डालकर एक बार और गूँथ लें। चपाती बनाते समय आटा रखा हुआ सूखेगा नहीं। चपाती नर्म बनेंगी।

—  पनीर यदि सख्त हो तो उसे चुटकी भर नमक मिले हुए गुनगुने पानी में दस मिनट के लिए रख दें। पनीर नर्म हो जायेगा। पनीर नरम व स्पंजी बनाने के तरीके जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

—  तन्दूरी चपाती को नर्म बनाने के लिए आटा लगाते समय उसमे थोडा दही मिला दें और गुनगुने पानी से आटा लगायें। तंदूरी चपाती सॉफ्ट और क्रिस्पी बनेंगी।

—  पनीर बनाने के बाद बचे हुए पानी से आटा लगाने से तन्दूरी चपाती नर्म बनती है। Naram Tandoori chapati के मजे लें।

—  चावल पकाते समय पानी के साथ नींबू का रस मिलाने से चावल अधिक खिले , सफ़ेद व स्वादिष्ट बनेंगे। Khile hue Chaval खाएँ।

—  प्याज को फ्राई करते समय हल्की सी चीनी डालने से प्याज जल्दी ब्राउन हो जायेंगे।

—  एक कप नारियल पानी में दो ब्रेड और एक चम्मच चीनी डालकर ब्लेंड कर लें। इसे इडली के घोल ( Idly ka ghol ) में मिलाने से खमीर अच्छा उठता है। यह Cooking tips in hindi का कमाल का टिप है।

—  दही ज़माने के लिए जामन नहीं है, तो गुनगुने दूध में एक हरी मिर्च डालकर रखने से भी दही तैयार हो जाता है।

—  शक्कर के डिब्बे में तीन चार लौंग ( clove ) डालकर रखने से चींटियाँ नहीं आएँगी।  ये cooking tips in hindi का बहुत काम का टिप है। चींटी की अन्य परेशानी से मुक्ति पाने के तरीके जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

—  कटे हुए सेब  (apple ) पर नींबू का रस लगाने से सेब भूरा नहीं होगा व ज्यादा समय तक ताजा बना रहेगा।

—  किचन में कॉकरोच या झींगुर आते हो तो बोरिक पाउडर छिड़के , कॉकरोच नहीं आएंगे।

—  महीने में एक बार मिक्सी में नमक डालकर चलायें। ब्लेड शार्प बनी रहेगी। यह  cooking tips in hindi का समय बचाने वाला टिप है ।

—  प्याज को काटने से कुछ देर पहले फ्रिज में रखें , फिर काटें। आंसू नहीं आएंगे। pyaj katne par aansu ना बहाएँ।

—  चीज कसते समय चिपक जाता है। इसके लिए कददूकस पर थोड़ा तेल लगा लें फिर चीज़ कसे , चिपकेगा नहीं।

—  दाल के चिल्ले बनाते समय घोल में दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिला दें। चिल्ले खस्ता और क्रिस्पी बनेंगे।

—  चावल बनाने के बाद बचे पानी ( मांड ) में नींबू का रस मिलाकर आधा घंटे बालों में लगाकर रखने के बाद सि धोएं। बाल चमकदार और मुलायम हो जायेंगे।

—  इडली डोसे का मिक्स खट्टा हो गया हो तो इसमें नारियल का दूध मिला लें। खट्टापन ( Khattapan ) निकल जायेगा।

इन्हें भी जाने और लाभ उठायें :

रोजाना की उपयोगी जानकारी /  रसोई के मसालों के गुण / गन्ना रस के फायदे नुकसान / पेट में कीड़े घरेलु नुस्खे /

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here