मिली बग से गमले मे लगे पौधों को कैसे बचाएं – Mealy Bug treatment for plants

194

मिली बग Mealy Bug सफ़ेद रंग के छोटे अंडाकार कीड़े होते हैं । ये घर के गमलों मे लगे पौधों पर या अन्य जगह वाले पेड़ पौधों पर अक्सर लग जाते हैं । मिली बग के कारण पौधा सूखकर नष्ट हो सकता है ।

मिली बग कैसे होते हैं

Mealy bug kaisa hota he

मिलीबग पेड़ पौधों पर ऐसे चिपके रहते हैं जैसे कॉटन ( रुई ) के छोटे छोटे टुकड़े हों । इनके शरीर के ऊपर मोम की एक परत होती है । ये बहुत धीरे चलते हैं , लेकिन जब इन्हे एक सही जगह मिल जाती है तो वहाँ चिपके रहते हैं । धीरे धीरे इन कीड़ों का गुच्छा सा बन जाता है ।

इनकी कई प्रजातियों होती हैं । धारीदार , लंबी पूंछ वाला या गुलाबी आदि ।अगस्त से नवम्बर तक के महीनो मे इनका प्रकोप अधिक होता है । सर्दी के मौसम में यह सुप्त अवस्था में पौधे में छिपे रह सकते हैं । मादा मिली बग की एक अंडे वाली थैली में 500 अंडे तक हो सकते हैं ।

ये तेजी से अपनी संख्या मे बढ़ोतरी कर लेते हैं । अतः यदि पौधे पर मिली बग दिखाई दें तो तुरंत इन्हे मिटाने के लिए उपचार करना चाहिए ।

मिलीबग इंडोर प्लांट पर या आउटडोर प्लांट पर

Milibug on indoor plant or outdoor plant

Milibug इंडोर और आउटडोर दोनों तरह के प्लांट पर लग सकते हैं । ये बगीचे मे फलों के पेड़ , सब्जी के पौधे , फूलों के पेड़ , फसल , कैक्टस आदि पर कहीं भी हो सकते हैं । मिली बग पत्तियों के नीचे या फूलों के अंदर छिपे रहते हैं । जल्दी से नजर नहीं आते हैं । घर या बगीचे के किसी भी पौधे को इनसे खतरा हो सकता है ।

गमलों में कौनसे पौधों पर मिली बग अधिक लगते हैं

Mealy bug jyada konse plant me

गमले मे लगे गुड़हल , गुलदाऊदी , गुलाब आदि पर मिलीबग लगने की संभावना ज्यादा होती है । विशेषकर गुड़हल पर हमेशा नजर रखनी चाहिए । सब्जियों मे टमाटर , बैंगन , सेम , भिंडी आदि पर ये जल्दी लगते हैं । जैसे ही किसी पौधे पर एक-दो कीड़े भी दिखाई दें तो तुरंत नीचे बताया गया स्प्रे करना चाहिए । अन्यथा यह सभी गमलों मे फ़ेल सकता है ।

इसे भी पढ़ें : नुस्खों में काम आने वाले ये पौधे घर में जरूर लगाएं

क्या मिली बग इंसानो में बीमारी फैलाते हैं

Desease by mealybug

जी नहीं , मिली बग सिर्फ पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं । इन्सानो को ना तो ये काटते हैं और ना ही इनके कारण कोई बीमारी फैलती है ।

मिली बग से क्या नुकसान होता है

Mealy bug harmful effects

मिलीबग पौधों की पत्तियों और तने पर चिपक कर उसका सेप ( रस ) चूसते हैं।  इसके कारण पौधे को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। पौधे का विकास रूक जाता है। पत्तियाँ पीली होकर सूख जाती हैं ।

मिली बग शहद जैसा चिपचिपा पदार्थ मल के रूप मे छोडते हैं । इसके कारण दूसरे कीड़े आकर्षित होते हैं । इससे फफूंद भी पैदा होती है जो पौधे के लिए बहुत नुकसान देह होती है । अधिक संख्या में मिलीबग होने पर पौधा पूरी तरह नष्ट हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : इन उपायों को करने से छिपकली कभी घर में नजर नहीं आएगी

मिली बग मिटाने का घरेलू तरीका

Milibug mitane ka upay

यदि मिली बग कम मात्रा मे हो तो पानी मे एल्कोहोल तथा लिक्विड सोप मिलाकर स्प्रे करें ।

मिली बग के लिए घरेलू कीटनाशक बनाने का तरीका

Gharelu keetnashak banana

एक लीटर पानी मे एक चम्मच लिक्विड सोप , एक चम्मच नीम का तेल और एक चम्मच 70 % एल्कोहोल डालें । इस घोल को अच्छी तरह हिला दें ताकि सभी सामग्री अच्छे से मिल जाए ।

पौधों पर स्प्रे करने से पहले पौधे के नीचे प्लास्टिक की शीट लगा दें फिर स्प्रे करें । क्योकि स्प्रे करने से अंडे मिट्टी मे गिरते हैं । इन अंडों से नए मिली बग पैदा होकर वापस पौधे पर चढ़ जाते हैं ।

यह स्प्रे पौधे के हर भाग पर अच्छे से कर दें । पत्तियों के निचले हिस्से का विशेष रूप से ध्यान रखें । प्लास्टिक शीट पर गिरे अण्डों को नष्ट कर दें । यह प्रक्रिया सप्ताह मे दो बार एक या दो महीने तक दोहराएँ ।

इस स्प्रे को करने से पहले एक दो पत्तियों पर स्प्रे करके टेस्ट कर लें । यदि पत्तियों को नुकसान होता दिखे तो इस घोल मे अधिक पानी मिला लें ।

मिली बग और चींटी का रिश्ता

Mealy Bug and ants

यदि किसी पौधे पर चींटी अधिक दिखाई दे तो वहाँ मिली बग हो सकते हैं । चींटी मिली बग द्वारा छोड़ा गया शहद जैसा पदार्थ खाती हैं । चींटी के कारण ये एक जगह से दूसरी जगह जल्दी फैलते हैं ।

चींटी की मौजूदगी मे शिकारी कीड़े मिली बग से दूर रहते हैं । एक तरह से चींटी के कारण इनका बचाव होता है । अतः यदि मिली बग अधिक हों तो इनके साथ चींटी का इलाज भी जरूर कर देना चाहिए ।

इसे भी पढ़ें : चींटी की समस्या दूर करने के आसान और असरदार उपाय

मिली बग होने से कैसे बचें

  • नर्सरी से या अन्य किसी भी जगह से पौधे खरीदते समय अच्छे से चेक कर लें कहीं कोई मिली बग तो नहीं दिख रहा ।
  • कभी भी किसी डाल या पत्ती पर मिली बग नजर आए तो उसे काट कर फेंक दें और पौधे को अच्छी तरह चेक करें ।
  • जिस गमले मे मिली बग हों उसे अन्य गमलों से दूर कर दें ।

इन्हे भी जानें कर लाभ उठायें : 

ऑक्सीमीटर कैसे बताता है ऑक्सीजन लेवल

परफ्यूम , डिओ , यु डी कोलोन आदि में फर्क कौनसा लें

माइक्रोवेव ओवन की पूरी जानकारी हिंदी में

इसबगोल कब कैसे कितना लें असर के लिए 

चाय कब कैसे कितनी पीना लाभदायक

दीवारों पर पेंट पुट्टी प्राइमर कब क्यों और कैसे कराएँ

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का आसान तरीका और क्यों जरुरी

यदि आपको ऐसा सपना आया तो इसे क्या समझें

श्री यंत्र का पूजन और उसे सिद्ध करने का तरीका

संकष्टी चतुर्थी का व्रत , विधि और कथा