म्यूज़ली क्या है और कौनसी खाना अधिक फायदे मंद – Muesli for breakfast

293

म्यूज़ली Muesli के पैकेट आजकल हमारे यहाँ भी हर दुकान पर उपलब्ध होने लगे हैं । यह एक तैयार नाश्ते के रूप मे दुनिया भर मे लोकप्रिय है । विशेष रूप से युरोप और आस्ट्रेलिया मे । क्या आप जानते हैं यह म्यूज़ली muesli क्या है , इसमे क्या होता है ,  म्यूज़ली कैसे खाएँ और इसे खाने के फायदे क्या हैं । आइए जाने ।

म्यूज़ली मे क्या होता है – Muesli Ingredients

म्यूज़ली रेडी टू ईट यानि तैयार नाश्ता है जिसमें शरीर के लिए फायदेमंद चीजें होती हैं । बाजार मे कई कंपनियों के म्यूज़ली के पैकेट मिलते हैं । जो अलग अलग चीजों के मिश्रण से बनाए गए होते हैं ।

म्यूज़ली मे जिन चीजों का उपयोग किया जाता है उनमें ओट्स Oats , कॉर्न फ्लेक्स Corn Flakes और कुछ अनाज जैसे गेहूं , चावल , बाजरा , जौ , रागी , किनोवा , कुट्टू आदि हो सकते हैं । इसके अलावा इसमे सूखे मेवे जैसे बादाम , काजू , अखरोट , सूखे फल तथा फायदेमंद बीज जैसे कद्दू के बीज , चिया सीड्स या अलसी के बीज Flex seeds आदि का उपयोग किया जाता है ।

( इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स खाने के क्या फायदे हैं  )

म्यूज़ली को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमे कुछ मीठा या चॉकलेट आदि भी मिलाए गए हो सकते है ।

अलग अलग कंपनी विभिन्न प्रकार की अलग सामग्री के मिश्रण बना कर यह उत्पाद बनाती हैं । सामग्री मे अंतर के साथ स्वाद और टेक्सचर मे अंतर हो जाता है । आप अपने स्वाद और पसंद के अनुसार म्यूज़ली का पैकेट खरीद सकते हैं । पैकेट के ऊपर सामग्री तथा न्यूट्रीशनल वैल्यू लिखी होती हैं ।

बाजार मे म्यूज़ली के कई ब्रांड उपलब्ध हैं जिनमें मुख्य रूप से ब्रागरिज , केलॉग्स , ट्रू एलीमेंट , पतंजलि , योगा बार , सोलफुल , हेल्दी चॉइस , एलपिनो आदि शामिल हैं ।

म्यूज़ली कैसे खाते हैं – How to eat Muesli

म्यूज़ली एक तैयार नाश्ता है । वैसे तो इसे ऐसे ही खा सकते हैं पर कुछ लोगों को यह सूखा लग सकता है । म्यूज़ली को दूध या पानी के साथ खाना अधिक सुविधाजनक होता है । अधिकतर इसे इस प्रकार खाया जाता है –

  • रात को दूध मे भिगोकर सुबह नाश्ते के रूप मे
  • जूस मे भिगोकर
  • पानी मे कुछ देर उबालकर
  • दूध मे कुछ देर उबालकर या गरम दूध के साथ मिलाकर
  • दही या छाछ मे डालकर
  • फ्रूट सलाद मे मिलाकर
  • बेकिंग रेसिपी मे डालकर

आपको जो तरीका रूचिकर और आसान लगे वो तरीका अपना सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें : अगर आपको दूध से दिक्कत होती है , यह उपाय कर लें  

म्यूज़ली खाने के फायदे : Muesli benefits

म्यूज़ली मे मिलाई गई सभी चीजें पौष्टिकता को ध्यान मे रखकर डाली जाती हैं । ये चीजें शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं । इसमे प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट , विटामिन , खनिज तथा फाइबर आदि का संतुलित मिश्रण होता है । यह एक सम्पूर्ण आहार हो सकता है ।

( इसे भी पढ़ें : बहुत से लोग नहीं जानते की प्रोटीन की कमी से उन्हें ये परेशानी होती है )

सूखे मेवे प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं । प्रोटीन मेटाबोलिज़्म को दुरुस्त रखता है तथा मोटापा बढ़ने से रोकता है । इससे मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाव करके शरीर को होने वाले नुकसान से बचाते हैं ।

मयूजली मे ओट्स तथा अन्य चीजों मे फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने मे तथा पाचन तंत्र को सही बनाए रखने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

मयूजली से कई प्रकार के लाभदायक खनिज जैसे मैग्नीशियम , फास्फोरस , पोटेशियम , कैल्शियम आदि प्राप्त होते हैं ।

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है । क्या खाएं , क्या ना खाएं इस चिंता से मुक्ति मिल सकती है । एक पैकेट मे आपको अच्छी गुणवत्ता वाली सभी चीजें मिल जाती हैं ।

इसके अलावा वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए भी यह अच्छा साधन है । इसका उपयोग पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ वजन को कम करने मे सहायक हो सकता है ।

कौनसी म्यूज़ली खरीदें – Which Muesli is better

म्यूज़ली खरीदेने से पहले ये बातें देख लेनी चाहिए –

शक्कर की मात्रा

म्यूज़ली का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें शक्कर या अन्य मीठा मिलाया गया हो सकता है । जो म्यूज़ली खाने का उद्देश मे बाधा बन सकता है । अतः पैकेट पर यह पढ़ कर म्यूज़ली खरीदनी चाहिए ।

अनावश्यक कार्बोहाइड्रेट

म्यूज़ली मे कुछ मात्रा कॉर्न फ्लेक्स जैसी चीजों की हो सकती है , जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है । अतः यह चेक करके पैकेट लेना चाहिए। विशेष रूप से यदि आप कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार लेना चाहते हैं ।

सामग्री की लिस्ट

पैकेट पर म्यूज़ली मे मौजूद प्रोटीन , विटामिन , खनिज आदि की मात्रा जरूर देख लेनी चाहिए । अपनी आवश्यकता के अनुसार देख लेना चाहिए कि उसमें कौनसे मेवे , अनाज आदि मिलाए गए हैं ।

एलर्जी

यदि किसी चीज से आपको एलर्जी है तो इसे ध्यान मे रखकर ही म्यूज़ली खरीदनी या खानी चाहिए । पैकेट पर सामग्री लिखी होती है ।

( इसे भी पढ़ें : एलर्जी क्यों और कैसे होती है तथा उपाय क्या हैं )

आप चाहें तो म्यूज़ली घर पर भी बना सकते हैं । घर पर म्यूज़ली बनाने की विधि इस प्रकार है –

घर पर म्यूज़ली बनाने का तरीका – Home made Muesli recipe

म्यूज़ली बनाने की सामग्री :

अखरोट गिरी टुकड़े – 4 चम्मच

बादाम टुकड़े – 4  चम्मच

कद्दू के बीज – 2 चम्मच

काजू टुकड़े – 4 चम्मच

अलसी के बीज – 2 चम्मच

ओट्स – 2 कप

काले किशमिश – 2 चम्मच

हरे किशमिश – 2 चम्मच

छुहारे ( कटे हुए ) – 2 चम्मच

अंजीर ( कटे हुए ) – 2 चम्मच

गुड़ – 250 ग्राम

म्यूज़ली बनाने की विधि

एक पैन मे कटे हुए अखरोट , बादाम , काजू तथा कद्दू के बीज और अलसी के बीज ये पांचों चीजें crunchy होने तक रोस्ट कर लें । इन्हे ठंडा होने के लिए साइड मे रख दें ।

अब एक पैन मे 2 कप रोल्ड ओट्स हल्के ब्राउन होने तक रोस्ट कर लें । इसे एक बड़े बाउल मे खाली कर लें । अब इसमे रोस्ट किए हुए काजू बादाम का मिश्रण , काले किशमिश , हरे किशमिश , छुहारे और अंजीर डाल कर मिला दें ।

अब एक बर्तन मे गुड को पिघला लें । यह गुड़ ओट्स वाले मिश्रण मे डाल कर अच्छे से मिल दें । इस मिश्रण को एक थाली पर फैलाकर थोड़ा सूखा लें । सूखने के बाद यह म्यूज़ली तैयार है । इसे एयर टाइट कंटेनर मे भरकर रखें । जब इच्छा हो खाएं ।

गुड़ ना मिलाना चाहें तो बिना गुड़ के भी सभी चीजों को मिलाकर म्यूज़ली बना सकते हैं।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

मेथी के लड्डू ऐसे बनाकर खाएँ और पूरे साल फिट रहें

गोंद के लड्डू बनाने की सही विधि

गाजर का हलवा अधिक स्वादिष्ट बनाने का तरीका 

चाशनी कौनसी मिठाई में कितने तार की बनायें 

कंडेंस्ड मिल्क घर पर कैसे बनायें 

चोकोलावा कप केक एक बार ऐसे बनाकर जरूर देखें 

नवरतन पुलाव बनाने की विधि 

रोटी फूली हुई , नरम , गोल कैसे बनायें 

कुकर केक बिना अंडे का स्पंजी बनाने का तरीका

नीम्बू के छिलके फेंकें नहीं , अचार बना लें देखें विधि