आर ओ फ़िल्टर का वेस्ट पानी कैसे काम में लें – RO waste water uses

1520

आर ओ फ़िल्टर RO Filter आज कई घरों में लगे हुए हैं। पीने के पानी में पानी में बैक्टीरिया , अशुद्धि या अधिक मात्रा में साल्ट्स या लवण आदि हो सकते हैं जो नुकसान देह होते हैं। पानी को उबाल कर पीने से उसमे मौजूद बैक्टीरिया तो नष्ट जाते हैं , लेकिन इस प्रक्रिया में साल्ट उतने ही बने रहते हैं ।

अत्यधिक साल्ट के कारण गुर्दे  , जोड़ों या दाँत की समस्या हो सकती है। जैसे पानी में अधिक फ्लोराइड होने पर दाँत पीले हो जाते हैं। इसके समाधान के रूप में RO ( Reverse Osmosis ) नामक तकनीक का उपयोग होने लगा जिसमे पानी से बैक्टीरिया तथा हर प्रकार की अशुद्धि तो दूर होती ही है साथ में पानी में अधिक मात्रा में खनिज लवण आदि हों तो वे भी कम हो सकते हैं।RO वेस्ट पानी का उपयोग

परन्तु इस प्रक्रिया में जितना पानी शुध्द होकर इकठ्ठा होता है उससे तीन गुना अधिक पानी बेकार Waste चला जाता  है। यानि 1 लीटर पानी शुद्ध करने के लिए 3 लीटर पानी बेकार Waste बहाना पड़ता है। यह बहाये जाने वाला पानी पीने योग्य नहीं होता। ना ही इस नहाने में काम लिया जा सकता है। क्योंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में लवण घुले होते है जिसे TDS ( Total dissolved Salts ) कहते हैं।

यदि एक परिवार में चार सदस्य हैं तो उनके पीने तथा खाना बनाने के लिए एक दिन में लगभग 25-30 लीटर पानी लग जाता है। यह पानी RO फ़िल्टर से शुध्द किया गया हो तो बेकार जाने वाले पानी की मात्रा लगभग 100 लीटर  हो जाती है। पानी कितना , कब और कैसे पीना चाहिए जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

धरती पर पीने लायक पानी की मात्रा बहुत कम है और अंडर ग्राउंड वाटर लेवल दिनों दिन गहरा होता जा रहा है। अतः पानी वेस्ट करना यानि बेकार नाली में बहा देना किसी भी हालत में सही नहीं हो सकता। परन्तु पीने का पानी साफ होना भी जरुरी है। इन दोनों समस्यों का समाधान यह हो सकता है की जो पानी बेकार बहाया जा रहा है उसे उपयोग में लाया जाये।

आइये जाने RO से निकले बेकार पानी Waste water  को कैसे और क्या काम लिया जा सकता है –

वाहन धोना – Vehicle Cleaning

कार व स्कूटर मोटर साइकल आदि इस पानी से धोये जा सकते हैं। कार को धोने में लगभग 4 -5  बाल्टी पानी लग जाता है। हालाँकि रोजाना कार या स्कूटर को धोने की जरुरत नहीं पड़ती। पर जब भी धोयें यह RO से निकले पानी से धोयें तो या एक सदुपयोग हो जाता है। इस तरह आप पानी की बचत करते हैं। कार को गीले कपड़े से साफ करने में भी रोजाना पानी की जरूरत होती है , इसके लिए आर ओ का पानी बाल्टी में इकठ्ठा कर लें फिर वाहन की सफाई में काम लें।

बगीचे में पानी – Garden

घर में अक्सर हम कुछ पौधे लगा लेते हैं। इन्हे पानी की जरुरत होती है। RO का पानी पेड़ पौधों के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें खनिज की अच्छी मात्रा होती है। हालाँकि यदि किसी पौधे को इस पानी से नुकसान होता दिखाई दे तो उसमें यह पानी नहीं डालना चाहिए। कुछ पेड़ पौधे RO के बेकार जाने वाले पानी से अत्यधिक स्वस्थ रहते हैं।

घर के काम – House hold use

घर में बर्तन धोने या फर्श धोने का काम पड़ता ही है। RO का पानी सिंक के पास एक बाल्टी में इकठ्ठा करके बर्तन धोने के काम लिया जा सकता है। इसके अलावा फर्श धोने या कुछ कपड़े धोने के लिए भी RO का पानी काम आ सकता है। बहुत नाजुक कपड़ों के लिए शायद यह पानी काम ना आये।

वाशिंग मशीन – Washing machine

RO का वेस्ट पानी वाशिंग मशीन में डाला जा सके तो यह एक बहुत अच्छा उपयोग सभी हो सकता है। वाशिंग मशीन में बहुत ज्यादा पानी लगता है। यदि RO वाशिंग मशीन के पास या उसके ऊपर फिट हो सके तो यह थोड़ा आसान हो जाता है। बैंग्लोर में एक सज्जन ने पिछले कई वर्षों से सिर्फ RO के पानी से ही वाशिंग मशीन में कपड़े धोकर प्रसिद्धि पाई है।

टॉयलेट – Toilet

नहाने या बाल धोने के लिए शायद RO का वेस्ट पानी उपयुक्त ना हो लेकिन टॉयलेट या बाथरूम आदि धोने के लिए इस पानी का उपयोग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। टॉयलेट या बाथरूम में यह पानी बार बार भी डाला जा सकता है। टॉयलेट हमेशा साफ रहेगा और चोक नहीं होगा। इंडियन और वेस्टर्न टॉयलेट साफ करने का सही तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

पानी की एक बूँद भी कीमती है जिसे बचाना और बुद्धिमता से उपयोग करना समझदारी भरा काम है। जो लोग रेगिस्तान जैसे इलाकों में रहते है उनसे पानी की कीमत जाननी चाहिए। पानी को बेकार बहा देना किसी भी रूप मे सही नहीं होता।अतः इस तरह पानी को बचाकर आप एक बड़े सामाजिक दायित्व का निर्वाह कर सकते हैं।

इन्हे भी जाने और लाभ उठायें :

बिना AC घर को ठंडा कैसे रखें 

मच्छर काटने से बचने के आसान घरेलु उपाय 

नींबू के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह काम में लें 

दीमक मिटाने और इससे बचने के तरीके 

पत्नी को खुश रखने के तरीके बिना किसी खर्चे के 

बेकार नेल पोलिश को ऐसे काम में ले सकते हैं 

घर खर्च कम करने के आसान तरीके

इंडियन और वेस्टर्न टॉयलेट साफ करने का सही तरीका 

रद्दी पुराने अख़बार के 28 शानदार उपयोग 

सिरका इस तरह भी काम लिया जा सकता है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here