टमाटर के फायदे नुकसान और घरेलु नुस्खे -Tomato benefits

2361

टमाटर Tomato को हम सब बचपन से देखते आये है और काम में लेते आये है। टमाटर एक सब्जी vegetable भी है और एक फल fruit भी। इससे दोनों के फायदे मिल सकते है। टमाटर शक्ति और सौन्दर्य का भण्डार होता है।

आसानी से मिलने वाली सब्जी होने के कारण शायद हम इसको उतना महत्त्व नहीं दे पाते जितना देना चाहिए। टमाटर से सॉस या केचप बनाई जाती है जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। इसे आप घर पर बना सकते हैं। टोमेटो सॉस घर पर बनाने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

टमाटर में पोषक तत्व – Tomato Nutrients

टमाटर में प्रोटीन , विटामिन , खनिज तथा फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह विटामिन A , विटामिन C और विटामिन K का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन E , थायमिन , राइबोफ्लेविन , नियासिन , विटामिन B6  तथा फोलेट होता है। ये सभी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी तत्व हैं।

टमाटर में पोटेशियम और मैग्नीज बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं। यह कैल्शियम , आयरन , कॉपर , मैग्नीशियम , फास्फोरस तथा जिंक आदि लवणों से भी युक्त होता है।

टमाटर में लाइकोपीन , बीटा केरोटीन , क्लोरोजेनिक एसिड जैसे लाभदायक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर तथा हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक होता है।

tomato

टमाटर के फायदे – Tomato Benefits

Tamatar ke labhdayak Vitamin Tatv

कैंसर से बचाव

टमाटर (Tomato ) में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन पाया जाता है जो विटामिन सी से भी ज्यादा प्रभाव शाली होता है। लाइकोपिन कैंसर जैसे रोग से भी बचाव करने में सक्षम होता है। लाइकोपिन इम्यून सिस्टम की कार्य प्रणाली को तेज करता है तथा डिजनरेटिव बीमारियों के पनपने की गति को धीमा कर देता है।

आयरन

टमाटर Tomato में आयरन Iron प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें आयरन दूध से लगभग दुगना तथा अंडे से लगभग पांच गुना अधिक मात्रा में होता है। Tamatar का सूप रोजाना पीने से खून की कमी दूर होकर हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है।

टमाटर में ताम्बा copper भी पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स में वृद्धि करता है। Tamatar का सूप रोज पीने से रक्त की कमी जल्द दूर होती है।

हड्डी और दाँत की मजबूती

टमाटर में कैल्शियम की मात्रा भी अन्य सब्जियों से ज्यादा होती है। दांतों और हड्डियों के लिए Tamatar बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद  विटामिन K और मैग्नेशियम हड्डी को मजबूत बनाते है। हड्डी की मरम्मत करते है। नई हड्डी बनने के तत्व निरंतर बनाते रहते है। इस कार्य में लाइकोपिन भी बहुत मदद करता है।

बालों की चमक

बालों के लिए टमाटर टॉनिक की तरह काम करता है। Tamatar नियमित खाने से रूखे और खुरदरे दो मुंहे बाल भी चमकदार मजबूत और घने हो जाते है।

दिल की बीमारी से बचाव

Tamatar  में फोलेट , पोटेशियम , विटामिन B और नियासिन होते है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाने जाते है। इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर कम रखने में मदद मिलती है।

इस तरह आपका दिल स्वस्थ रहता है। टमाटर नियमित खाने से दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक की सम्भावना कम हो जाती है।

आँखों के लिए

टमाटर का बीटा केरोटीन और विटामिन A आँखों की रौशनी बढ़ाते है। यह रतोंधी को रोकने में मददगार होते है।आँखों को स्वस्थ रखने के अन्य उपाय जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

पाचन तंत्र की मजबूती

सलाद में खाने से पेट साफ रहता है । पाचन शक्ति मजबूत होती है।  कब्ज ठीक होती है । रोज कच्चे टमाटर नमक और काली मिर्च के साथ खाने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते है। टमाटर की चटनी लहसुन और धनिये के साथ बनाकर खाने के साथ लेने से खाना जल्दी पचता है। इससे भूख खुल कर लगती है।

Tamatar का उपयोग सलाद , सूप , चटनी , सॉस  किसी भी रूप में किया जा सकता है। टमाटर की प्यूरी बनाकर रखें और सब्जियों में इसे यूज़ करके लाभ उठायें। टोमेटो प्यूरी बनाने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

टमाटर के घरेलु नुस्खे

टमाटर को बहुत सी परेशानियों में घरेलु नुस्खे  gharelu nuskhe की तरह उपयोग में ले सकते है। Tamatar के इन कुछ विशेष घरेलु नुस्खे  gharelu nuskhe का सेवन करके आप भरपूर फायदा उठा सकते है।

चेहरे के सौन्दर्य तथा मुहासे , झाइयाँ , दाग धब्बे आदि के लिए

टमाटर में मौजूद लायकोपीन नामक तत्व ही बाजार में मिलने वाले फेशियल क्लीन्जर का महत्वपूर्ण तत्व होता है इसलिए महंगे कॉस्मेटिक क्लीन्जर की जगह प्राकृतिक क्लीन्जर  Tamatar  काम में ले सकते है।

इसके अलावा Tamatar  में मिलने वाले बीटा केरोटीन , विटामिन A और  विटामिन C आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते है। यह त्वचा को उम्र के प्रभाव से भी मुक्त रखते है।

नीचे दिए नुस्खे ट्राय करें और फर्क देखें। मुँहासे  Pimples  झाइयां और दाग धब्बे मिटाने में यह बहुत कारगर है।  

—  टमाटर का रस -एक कप , गाजर का रस-एक कप और पालक का रस एक कप  मिलाकर चार चम्मच शहद डालकर रोज खाली पेट पीयें। कुछ ही दिनों में चेहरा लाल कांतिवान होकर निखर उठेगा ।

tomato soup

—  Tamatar को काटकर उस पर पिसी हल्दी बुरक कर चेहरे पर हलकी मालिश करे। दस मिनट बाद धो लें। बहुत लाभ होगा। इससे मुहासे और झाइयाँ मिट जाते है।

—  Tamatar के रस में कुछ बूँद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें । दस मिनट बाद धो लें। चेहरा चमक जायेगा।

—  टमाटर का रस रुई की सहायता से रोज दाग पर घिसने से दाग चले जाते है।

खांसी व कफ के लिए

—  गले और फेफड़ो में कफ जमा होने पर Tamatar का गर्मागर्म सूप काली मिर्च और नमक डालकर दिन में तीन चार बार पीने से गले और फेफड़े का कफ ठीक हो जाता है।

—  श्वास की परेशानी तथा अस्थमा में भी Tamatar का सूप फायदेमंद होता है।

रूसी या फरास dandruff के लिए

—  टमाटर के रस में चीनी मिलाकर 10 -15  मिनट बालों में लगाकर रखे फिर धो लें। तीन चार दिन इसे करने से रुसी फरास ( dandruff ) ठीक हो जाती है।

फटाफट सब्जी

टमाटर हमेशा उपलब्ध रहते हैं। फटाफट कोई सब्जी बनानी जो स्वादिष्ट हो , सबको पसंद आये और फायदेमन्द भी हो तो टमाटर की सब्जी बहुत अच्छा विकल्प है।

टमाटर की यह सब्जी बनाने की विधि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

टमाटर से नुकसान – Tomato Harms

—  टमाटर के बीज आसानी से नहीं पचते। ज्यादा टमाटर खाने से पथरी हो सकती है।

—  टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है। इससे कारण प्रोस्टेट पर बुरा असर पड़ सकता है या पेट में दर्द हो सकता है।

—  इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिससे यूरिन ब्लेडर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

—  इसमें हिस्टमैन कम्पाउंड होता है जो एलर्जी का कारण बन सकता है। टमाटर से एलर्जी हो तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

—  टमाटर में टपिंस नामक तत्व होता है। यह आसानी से पचता नहीं है। इससे पसीने में बदबू आ सकती है।

क्लिक करें और जानें इनके फायदे नुकसान :

काली मिर्च / लौंग /  सौंफ / जीरा / हींग / काला नमक / अजवाइनहल्दी / फिटकरी / त्रिफला चूर्ण