बाल गिरना रोकने के घरेलु नुस्खे – Hair Fall Ke Gharelu Nuskhe

248

बाल गिरना , झड़ना , टूटना आजकल सभी की परेशानी बन गयी है । बालों का सौंदर्य में बहुत महत्त्व है। कम उम्र में ही गंजापन आपके सौन्दर्य को आपसे छीन लेता है। आइये जानें बाल झड़ने के कारण व उपाय।

थोड़े बाल गिरना Baal Girna और नए आना सामान्य सी बात है। इससे परेशानी भी नहीं होती लेकिन अधिक मात्रा में बाल गिरने से हमें असामान्य लगने लग जाता है। लोग भी टोकना शुरू कर देते है।

किसी ज़माने में एक उम्र के बाद ही hair fall होकर गंजापन होता था। परन्तु अब बहुत जल्दी बालों का झड़ना Bal Jhadna शुरू हो जाते है और गंजापन दिखने लगता है। शादी से पहले ही गंजापन आ जाता है।

Hair fall

महिलाएँ और पुरुष दोनों इस समस्या से ग्रस्त है। कुछ विशेष कारणों से बालों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और वे कमजोर होकर टूट जाते है। बालों में पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए हेयर स्पा एक अच्छा तरीका हो सकता है। हेयर स्पा घर पर ही किया जा सकता है।

घरेलू सामान से घर पर हेयर स्पा करने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। इससे बाल गिरना बंद होने के साथ ही घने और चमकदार भी बनते है।

बाल झड़ने और टूटने के कारण – Reason of hair fall

ज्यादा बाल गिरने के कुछ मुख्य कारण इस प्रकार है : 

—  तेज केमिकल वाले शैम्पू , कंडीशनर या साबुन।

—  गलत तरीके से शेम्पू कंडीशनर का उपयोग।

—  गलत प्रकार के तेज खुशबू वाले तेल।

—  प्रोटीन युक्त पौष्टिक भोजन की कमी।

—  धूल मिट्टी और गन्दगी।

—  विटामिन “B12” या विटामिन  “D”  की कमी।

—  थायरॉइड की समस्या।

—  रुसी।

—  सिर में इन्फेक्शन।

—  हार्मोन का बदलाव।

—  मानसिक तनाव।

—  तेज बुखार।

बाल गिरना रोकने के घरेलु नुस्खे

Gharelu Nuskhe for hair fall

कृपया ध्यान दें :-  किसी भी लाल अक्षर वाले शब्द पर क्लीक करके उसके बारे में विस्तार से जान सकते है।

बालों का सही समय पर उचित रूप से ध्यान रखकर बालों का गिरना रोका जा सकता है । थायरॉइड , विटामिन B 12 , विटामिन D तथा आयरन आदि की जाँच करा लेनी चाहिए और दिक्कत हो तो इनका उपचार ले लेना चाहिए।

पौष्टिक प्रोटीन युक्त भोजन नियमित आहार में शामिल करें। इनके अलावा बालों की सही देखभाल करते हुए इन आसान घरेलु उपायों hair fall ke gharelu upay से बालों का सौन्दर्य अवश्य कायम रह सकता है । 

—  जैतून का तेल – 200 ml , अरंडी का तेल – 50 ml , ग्लिसरीन -50 ml  मिक्स करके रख लें। रात को सोने से पहले बालों में लगा लें। सुबह बालों को अच्छे से धो लें। बालों के लिए हर तरह से फायदा होता है।

—  रूसी Dandruff के कारण बाल झड़ते हों तो पहले दिन सफ़ेद आयोडीन रुई से बालों की जड़ों में लगायें इसके बाद दूसरे दिन केस्टर ऑइल से बालों की जड़ों में मालिश करें फिर एक टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर दस पंद्रह मिनट सिर पर रखें।

इसी तरह दस दिन में यह प्रक्रिया दो तीन बार करें।  रूसी  Rusi भी ख़त्म हो जाएगी और बाल गिरने Bal Girne भी बंद हो जायेंगे।

—  सही तरीके से शेम्पू नहीं करने के कारण बाल झड़ने लगते है। रोज शेम्पू नहीं करना चाहिए। ऑइली बाल Oily hair में सप्ताह में तीन बार और ड्राई बालों dry hair में दो बार पर्याप्त होता है। माइल्ड शैम्पू का ही प्रयोग करें।

—  बालों में जैतून के तेल की मालिश करके गर्म पानी में भीगा टोवेल निचो कर सिर पर रखने से जड़ें मजबूत होकर बाल गिरने बंद होते है।

—  यदि सिर से बाल गिरकर चकत्ते बन गए हो तो नीम का तेल दो महीने लगाने से बाल उग आते है।

—  सर्दी के दिनों में रोजाना तिल खाने से बाल स्वस्थ रहते है , बाल गिरते नहीं है। तिल का तेल लगाना भी लाभदायक होता है।

—  विटामिन B12 कम हो तो इसके कैप्सूल लें। हीमोग्लोबिन चेक कराते रहें। खून की कमी से भी बाल गिरते है।

—  एक तौलिया गर्म पानी में भिगोकर निचो लें , इसे सिर पर दो मिनट रखें। अब ठन्डे पानी में भीगो कर निचोड़ा हुआ तौलिया एक मिनट तक सिर पर रखें। लगभग 15 -20 मिनट तक इसे दोहराएँ। बाल झड़ना बंद हो जायेंगे।

—  चौलाई की सब्जी नियमित रूप से खाने से बालों का टूटना कम होता है।

—  सप्ताह में एक बार दही में पिसी हुई काली मिर्च डालकर इस दही से बाल धोने से बाल गिरना Bal Girne बंद होते है।

—  प्रोटीन युक्त खाना बालों की सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है अतः दालों का , दूध का और अण्डों का सेवन पूरी मात्रा में करना चाहिए।

—  हरे आंवले की पिसी लुगदी को बालों की जड़ों मे धीरे धीरे लगभग दस मिनट मलें फिर सिर धोएं , बाल गिरना बंद होगा ।

—  गुडहल ( हिबिस्कस ) के 12 -15 फूल दो कप नारियल के तेल में धीमी आंच पर दस मिनट उबाल लें। ठंडा होने पर छान कर शीशी में भर ले। इस तेल की सिर में मालिश करके रात भर रहने दे ,सुबह बालो को शैम्पू से धो लें। रूसी दूर हो जाएगी।

—  नहाने से दस मिनट पहले एक चम्मच तेल में 4 -5 बूँद नींबू के रस की डालकर सिर में लगा लें। अब बालों को धोने पर रुसी में आराम आएगा। रुसी मिटने से बाल गिरना Bal  Girne रुकेंगे।

—  दो चम्मच मेथी रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस मेथी को पीस कर बालों में 20 मिनट लगा कर रखे ,फिर शैम्पू करे। रुसी भी मिटेगी , बाल मजबूत भी होंगे। बाल झड़ने और टूटने  बंद होंगे।

—  प्याज का रस बालों की जड़ो में आधा घंटा लगाकर रखें फिर बालों को धोएं। बाद में नारियल के तेल की मालिश कर लें। सप्ताह में दो बार इस  प्रयोग से बाल गिरना Bal Jhadne बंद हो जायेंगे ।

—  शिकाकाई , आंवला और अरीठा रात को पानी में  भिगो दें। सुबह इस पानी से बाल धोने से बालों का गिरना कम होगा।

—  नारियल के तेल में शहद मिलाकर लगाने से बाल गिरने Bal Tutne कम हो जाते है।

—  तिल का तेल , सरसों का तेल व नारियल का तेल समान मात्रा में मिलाकर हल्का सा गरम करके पोरों से बालों की जड़ो में मालिश  करके सोयें , सुबह बालों को धोएं। बाल स्वस्थ होंगे और गिरना बंद होगा।

—  केले के गूदे को मसलकर इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में आधा घंटा लगाकर रखे फिर धोएं तो बाल गिरने कम होंगें।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें  :

सिर में जूं कैसे मिटायें / बालों में मेहंदी का फायदा / हेयर कलर कौनसा लगायें / गुर्दे की पथरी / श्वेत प्रदर /चिकनगुनिया / सफर में जी घबराना / सही तरीके से सोना / मुंह की बदबू / मुंह के छाले / डिप्रेशन /

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here