घर में काम आने वाले औजार जो जरुर होने चाहिए – Tools for home

4590

औजार की जरुरत हमेशा पड़ती रहती है। घर में ऐसी बहुत सी चीजें होती है जिनके लिए सामान्य औजार चाहिए होते हैं। पानी , बिजली , फर्नीचर , रसोई के सामान आदि ऐसी जरूरतें हैं जिनमें थोड़ी भी रूकावट होती है तो परेशानी होने लगती है। एक छोटा सा पेच भी ढीला होने या निकलने पर पर दिक्कत पैदा कर सकता है।

छोटे से काम के लिए मिस्त्री को भी नहीं बुला सकते। छोटे काम के लिए एक्सपर्ट बुलाना जेब पर भी भारी पड़ सकता है। ऐसे समय आपके पास एक सामान्य सा टूल हो तो आप आसानी से खुद अपनी दिक्कत मिटा सकते है।

बच्चे भी आपको देखकर अपनी छोटी दिक्कत से खुद निपटना सीखते हैं। कभी कभी रिपेयरिंग के लिए आया आदमी भी आपसे किसी औजार की मांग कर सकता है। एक छोटे से औजार की वजह से ख़ामख़ा काम रुक जाता है। घर में नल , बिजली , फर्नीचर आदि से सम्बंधित बहुत सी दिक्कत एक सामान्य टूल बॉक्स होने पर कम की जा सकती हैं।

औजार

बाजार में ऐसे टूल बॉक्स भी उपलब्ध होते हैं जिनमे जरुरत के सभी टूल मौजूद होते हैं। यदि यह महंगा लगे और उसमे अनावश्यक औजार ज्यादा दिखाई दे तो अपनी जरुरत के हिसाब से औजार खरीद कर खुद का टूल बॉक्स  बना सकते है। औजार टूल बॉक्स में ही रखने चाहिए ताकि जरुरत के समय आसानी से मिल जाये। एक मजबूत लकड़ी का छोटा बॉक्स , पेंट का खाली डिब्बा , पुराना छोटा सूटकेस आदि में टूल्स इकट्ठे करके रखे जा सकते हैं।

घर में कौनसे औजार रखें

Tools for home in hindi

हथौड़ी – Hammer

हथौड़ी बहुत काम की चीज है। दीवार पर पेंटिंग , घड़ी आदि लगाने के लिए कील ठोकने के लिए हथौड़ी जरुरी हो जाती है। फर्नीचर से कोई कील बाहर निकल आई तो हथौड़ी से सही कर सकते हैं। किसी ठोस चीज को तोड़ना , लोहे की पत्ती आदि सीधी करना और भी कई काम हथोड़ी से आसान हो जाते हैं। हथोड़ी कई प्रकार के शेप में मिलती है। अपनी जरुरत या पसंद के अनुसार एक छोटी हथौड़ी घर में जरूर रखनी चाहिए।

पेचकस – Screw Driver

पेचकस की जरुरत लगभग रोजाना पड़ जाती है। एक मध्यम आकार का पेचकस घर में होना चाहिए। स्क्रू दो तरह के सिर वाले होते है। एक जिसके सिर पर आड़ी लाइन होती है दूसरा जिसके सिर प्लस बना होता है। दोनों तरह के स्क्रू के लिए पेचकस रखने चाहिए। प्लस सिर वाले स्क्रू अधिकतर बहुत छोटे होते हैं। ऐसे छोटे स्क्रू ड्राइवर का सेट होने से बहुत सुविधा हो जाती है।

टेस्टर पेचकस – Tester

करंट चेक करने वाले टेस्टर की जरुरत अक्सर पड़ जाती है। बिजली के दो तार होते हैं एक फेस और दूसरा न्यूट्रल। फेस वाले तार से करंट आता है और न्यूट्रल तार से करंट जाता है। फेस वाले तार में करंट होता है। टेस्टर वाले पेचकस को इस तार पर टच करने से पेचकस में मौजूद बल्ब जलता है।

इस प्रकार कौनसे तार में करंट है यह पता चलता है। घर में बिजली से सम्बंधित काम के लिए इसे  घर में अवश्य रखना चाहिए। बिजली से सम्बंधित किसी भी काम को करने से पहले पैर में रबर की चप्पल या हाथों में रबर के दस्ताने जरूर होने चाहिए।टेस्टर

बॉक्स कटर नाइफ – Cutter

एक अच्छा कटर यानि तेज धार वाला काटने का साधन घर में जरुरी होता है। किसी पैकेट को खोलने के लिए या प्लास्टिक की रस्स्सी या पेकिंग वाली प्लास्टिक की टेप काटने के लिए इसकी जरूरत होती है। कुछ लोग रसोई के चाकू इसमें काम ले लेते है जो गलत है। इसका उपयोग बड़ी सावधानी से करना चाहिए।

फीता – Measuring Tape

एक छोटा 10 फुट का फीता बहुत काम आ सकता है। यह धातु से बना फीता होता है , जिस पर इंच , फुट और सेंटीमीटर की नाप लिखी होती है। यह प्लास्टिक की छोटी से डिब्बी में आता है। जरुरत जितना फीता निकाल कर नाप लेने बाद अपने आप डब्बी में चला जाता है।

घर में छोटा मोटा रेनोवेशन करना हो या कपडे की नाप करनी हो तो यह फीता बहुत काम आता है। घर के लिए सामान खरीदने से पहले उस जगह को नाप लेना ठीक रहता है जहाँ उसे रखना चाहते हैं ताकि बाद में परेशानी ना हो।

प्लास – Plier

एक मध्यम आकार का प्लास्टिक चढ़ा हुआ प्लायर घर में होना चाहिए। बिजली के तार से सम्बंधित परेशानी में इसकी जरूरत जरूर पड़ती है। इससे तार काट सकते हैं , छील सकते हैं , लगी हुई कील निकाल सकते हैं , बोल्ट खोल सकते हैं , किसी सामान को मजबूती से पकड़ सकते हैं , तार मोड़ सकते हैं।

 

प्लायर कई प्रकार के आते है सामान्य रूप से घर में मध्यम आकार के ये प्लायर रखे जा सकते हैं –

इंसुलेटेड प्लास – बिजली से सम्बंधित तार आदि एक काम के लिए

लोंग नोज़ प्लास – तार , केबल आदि को शेप देने के लिए

कटिंग प्लास – तार काटने या छीलने के लिए

टोर्च – Torch

सभी औजार के साथ एक अच्छी टोर्च भी घर में होना बहुत ही जरुरी है। आजकल फ़ोन में ही टोर्च आने लगी है लेकिन फ़ोन की टोर्च वह काम नहीं कर पाती जो एक अच्छी टोर्च कर सकती है।

पाना – spanner

बोल्ट Bolt पर ढिबरी Nut कसी हुई होती है। इस ढिबरी को खोलने के लिए पाना  Spanner  आवश्यक होते है। नट बोल्ट को खोलने या बंद करने का काम पाने के बिना नहीं हो पाता है।

नट बोल्ट

यह छोटे बड़े सभी तरह के साइज में आता है। घर में सामान्य रूप से छोटे साइज वाले पाने ज्यादा  काम आते है अतः ये घर में होने चाहिए। ये नंबर के हिसाब से मिलते हैं। पाने के सिरे के पास उसके साइज का नंबर लिखा होता है। कुछ पाने  खुले सिरे वाले होते है और कुछ बंद सिरे वाले। कुछ पाने साइज एडजस्ट किये जा सकने वाले होते हैं। प्लंबिंग यानि नल के पाइप आदि के लिए  रेंच पाना काम आता है।

कार से निकलने के लिए हथोड़ी – Escape Device

आजकल कार हर घर में मौजूद है। कभी कभी ऐसी आपातकालीन परिस्थिति पैदा हो जाती है कि कार में फंस जाते हैं और निकलना चाह कर भी निकल नहीं पाते। उस समय कुछ ऐसा चाहिए होता है जिससे कांच तोड़कर कार से बाहर निकल सकें। पर ऐसा कुछ हाथ में नहीं आता तो खुद को बहुत विवश पाते हैं।

ऐसी स्थिति के लिए एक विशेष प्रकार की हथौड़ी बाजार में उपलब्ध है जो अंदर से कार का कांच तोड़ सकती है।  उसमे सीट बेल्ट काटने वाला कटर भी लगा होता है।

कार की हथोड़ी

इसे कार में हमेशा रखना चाहिए।  इमरजेंसी के समय यह तुरंत मिल भी जाये ऐसी जगह रखनी चाहिए। क्या जाने कब इसकी जरूरत पड़ जाये। यह जिंदगी बचा सकती है।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

रद्दी पुराने अख़बार के 28 शानदार उपयोग 

बिजली का बिल कम कैसे करें 

शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए या नहीं 

पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने के तरीके 

मीठा सोडा के बहुत काम के घरेलु उपयोग 

मकड़ी और जाले दूर आसानी से कैसे मिटायें 

अचार को ख़राब होने से कैसे बचाएं 

जूते चप्पल को नए जैसा बनाये रखने के लिए क्या करें 

कॉकरोच मिटाने के आसान घरेलु उपाय 

मार्बल के फर्श की सफाई और देखभाल कैसे करें 

बाथरूम टाइल की सफाई के आसान तरीके 

रात को झींगुर की आवाज की समस्या कैसे मिटायें