मार्बल की सफाई और देखभाल – Marble Floor Cleaning

7218

मार्बल की सफाई सही तरीके से होने पर ही इसकी सुंदरता कायम रहती है। Marble की प्राकृतिक सुन्दर बनावट के कारण ही इसे घर के फर्श में , रसोई घर में तथा बाथरूम आदि में लगाया जाता है।


फर्श के उपयोग में आने वाले पत्थरों में सफ़ेद रंग के मार्बल की एक अलग ही आभा होती है। मार्बल कुछ अलग सुन्दर रंग में भी उपलब्ध होता है। मार्बल का फर्श एक आत्मिक शांति देता है। इसी कारण मंदिरों में अधिकतर मार्बल पत्थर लगाया जाता है। फर्श के अलावा मार्बल के सुन्दर आर्ट पीस भी घरों में रखे जाते है।

मार्बल की सफाई

ये पत्थर नर्म होता है इसलिए इसे पूरी देखभाल की जरूरत होती है अन्यथा यह जल्दी अपनी खूबसूरती खो सकता है।मार्बल में बहुत बारीक छेद होते है। इस कारण से इसमें किसी भी तरल पदार्थ के प्रवेश करने और इस वजह से दाग लगने की पूरी सम्भावना होती है। वक्त के साथ यह पीला भी पड़ सकता है अतः इसकी विशेष देखरेख करनी चाहिए।

मार्बल की देखभाल – Care of Marble

—  मार्बल पर अम्लीय चीजें जल्दी असर करती है। इनसे धब्बे बन सकते है तथा चमक ख़राब हो सकती है । अतः शराब , कोल्ड ड्रिंक , नींबू का रस , टमाटर की सॉस , खट्टे फल का जूस , चाय , कॉफी आदि ना गिरे इसका ध्यान रखना चाहिए।

यदि ये गिर जाएँ तो इन्हें तुरंत साफ कर देना चाहिए। हाइड्रोजन परॉक्साइड में कुछ बूँद अमोनिया की मिलाकर साफ करने से चमक बनी रहती है।

—  पाँच साल में एक बार मार्बल फर्श की पोलिश कराई जा सकती है। पोलिश करने से मार्बल में चमक आती है और जल्दी से दाग लगने की सम्भावना कम हो जाती है। लेकिन पोलिश करने से पत्थर घिस कर पतला हो सकता है। इस कारण अधिक पोलिश नहीं की जा सकती है।

—  फर्श पर किसी प्रकार के दाग धब्बे ना पड़ें इसके लिए कुछ बिछा लेना चाहिए। जैसे प्लास्टिक की शीट या चटाई आदि। यदि बाथरूम में मार्बल की शेल्फ बनी है तो उस पर भी प्लास्टिक शीट लगा कर सामान रखना चाहिए ताकि मार्बल ख़राब नहीं हो।

—  मार्बल के फर्श पर किसी भारी चेज जैसे अलमारी या टेबल आदि को घसीटना नहीं चाहिए। अन्यथा फर्श स्थायी खरोंच बन सकती है।

—  मार्बल के फर्श पर गमले आदि प्लास्टिक की प्लेट में रखकर रखने चाहिए ताकि फर्श ख़राब ना हो।

—  यदि वैक्यूम क्लीनर से फर्श की या अन्य जगह की सफाई कर रहे हों तो उसके पहिये में लगी धूल आदि के कण से मार्बल पर खरोंच के निशान पड़ सकते है अतः ध्यान  रखें।

—  घर में रिनोवेशन का कुछ काम जैसे फर्नीचर आदि का काम चल रहा हो ध्यान रखें कारीगर अपने सामान सीधा मार्बल पर न रखें। इनके तीखे औजार मार्बल को नुकसान पहुंचा सकते हैं। चटाई या मोती चद्दर लगाने को कहें।

—  कमरे में प्रवेश द्वार के पास डोरमेट पायदान आदि जरूर रखने चाहिए ताकि प्रवेश करते समय पैर साफ किये जा सके। अन्यथा पैर या जूते चप्पल में लगी धूल मिटटी आदि से मार्बल ख़राब हो सकता है।

ऐसी सभी जगह जहाँ जूते चप्पल आदि पहन कर किसी के आने जाने की सम्भावना हो मार्बल को दरी , पायदान आदि लगा कर ढके रखना चाहिए।

मार्बल की सफाई

मार्बल की सफाई करने का तरीका

Marble ki safai kaise kare

—  मार्बल को कभी भी विनेगर , नींबू आदि अम्लीय चीजों  से साफ नहीं करना चाहिए। मार्बल की सफाई करने के लिए क्लीनर का पी एच सात होना चाहिए यानि यह न तो अम्लीय हो न क्षारीय। इससे मार्बल की चमक बनी रहती है।

—  गुनगुने पानी का नर्म कपड़े से पोछा लगाकर मार्बल की सफाई की जा सकती है। फर्श पर पानी बदल बदल कर पोंछा लगाना चाहिए वर्ना मार्बल पीला पड़ सकता है।

—  मार्बल नाजुक पत्थर होता है। इसलिए इसे नर्म कपड़े या स्पॉन्ज से साफ करना चाहिए। लोहे के तार वाले ब्रश आदि काम नहीं लेने चाहिए।

—  अधिक सफाई के लिए बर्तन धोने के साबुन और गुनगुने पानी से मार्बल की सफाई करनी चाहिए। कॉफी जूस आदि का दाग मिटाने के लिए गुनगुने पानी में पी एच न्यूट्रल बर्तन धोने का डिटर्जेंट मिलाकर इससे साफ करना चाहिए।

यदि इससे दाग साफ नहीं हो तो हाइड्रोजन पराक्साइड में भीगे कपड़े को दाग पर आधा घंटे छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो दें।

—  पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट लगा कर छोड़ दें आधा घंटे बाद धो दें। इससे किसी भी प्रकार के धब्बे साफ किये जा सकते है।

—  तेल के दाग मिटने के लिए कॉर्न स्टार्च लगाकर एक दिन छोड़ दें। यह तेल को सोख लेगा। अब गुनगुने पानी और बर्तन धोने के लिक्विड से मार्बल की सफाई कर लें। यदि फिर भी दाग ना निकले तो ब्लीच वाला सोलुशन काम में लेना चाहिए।

बाथरूम के मार्बल की सफाई करने का तरीका

Bathroom marble saf kaise kare

—  बाथरूम में मार्बल गन्दा होने पर एक लीटर पानी में  2 चम्मच ब्लीच या अमोनिया मिलाकर सफाई करनी चाहिए। गन्दगी अधिक हो तो  इसे 5 मिनट लगा रहने दें फिर नर्म ब्रश से घिस कर धो दें। मार्बल जॉइंट पर टूथ ब्रश से घिस कर सफाई कर लेनी चाहिए।

— बाथरूम को साफ करने के लिए नहाने के बाद साबुन और पानी के धब्बे कपड़े से पोंछ देने चाहिए। सप्ताह में एक बार गर्म पानी में लिक्विड सोप मिलाकर इससे स्पॉन्ज से घिस कर धोना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here